हाई कोर्ट के लिए टिहरी जिले में व्यापक संभावना : विधायक किशोर

-कहा, अन्य जिलों के जनप्रतिनिधियों से बात कर सीएम से मिलकर करेंगे चर्चा

नई टिहरी, 11 मई (हि.स.)। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने हाई कोर्ट के लिए टिहरी जिले में व्यापक संभावना है। नई टिहरी और नरेंद्र नगर के बीच कई स्थान इसके लिए बेहतर हैं।

टिहरी विधायक किशोर ने शनिवार को अपने आवास पर पत्रकार वार्ता में कहा कि हाई कोर्ट की शिफ्टिंग और नई बेंच खोलने के लिए टिहरी जनपद एक अच्छा विकल्प साबित होगा। नई टिहरी और नरेंद्र नगर के बीच कई स्थान इसके लिए बेहतर हैं। हाई कोर्ट की मंशा के अनुरूप इसे शिफ्ट करने या नई बेंच खोलने का काम होना चाहिए। इसमें किसी को भी किसी तरह का विवाद खड़ा नहीं करना चाहिए।

विधायक ने कहा कि टिहरी में हाई कोर्ट के लिए एक हजार नाली भूमि दिलाने के लिए तैयार हैं। टिहरी जिले में हाई कोर्ट स्थापित होने से प्रदेशभर के लोगों को सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा कि वह हरिद्वार से लेकर देहरादून, पौड़ी आदि जिलों के जनप्रतिनिधियों से भी बात करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री से मिलकर चर्चा करेंगे। टिहरी सर्वाधिक पहुंच वाला स्थान साबित होगा। हल्द्वानी में हाई कोर्ट स्थापित करने के निर्णय को डबल बेंच ने खारिज कर नए स्थान खोजने के आदेश जारी किए हैं। इसके लिए जल्द ही पोर्टल तैयार कर उसमें लोग अपनी भावनाएं और सुझाव दे सकते हैं।

विधायक ने कहा कि ओणी, नरेंद्र नगर, गजा, नकोट जैसे स्थानों पर हाई कोर्ट की स्थापना और बेंच बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यूपी, राजस्थान और जम्मू व कश्मीर सहित कई राज्यों में हाई कोर्ट की दो-दो बेंच संचालित हो रही हैं। इसे राजनीतिक दृष्टिकोण की बजाए कोर्ट की मंशा, भविष्य की संभावना और नैनीताल के पर्यटन को देखते हुए निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण में टिहरी के बेटे इंद्रमणि बडोनी का सबसे बड़ा योगदान था। ऐसे में इस जिले में हाई कोर्ट बनाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है।

विधायक ने बार एसोसिएशन, उत्तराखंड के अध्यक्ष पर कोर्ट की अवमानना का आरोप लगाते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि वह कोर्ट के अधीन ही कार्य करते हैं, उन्हें कोर्ट के निर्णय पर टिप्पणी का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, वन मंत्री सुबोध उनियाल सहित विपक्ष के विधायकों से भी इस बाबत बात कर सीएम से मिलेंगे।

इस मौके पर बीडीसी सदस्य पंकज बरवाण, धनीराम नौटियाल आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल//रामानुज

   

सम्बंधित खबर