फार्मा के छात्रों के लिए किया सौप्रस्थानिक समारोह का आयोजन

हरिद्वार, 12 मई (हि.स.)। भेषज विज्ञान विभाग में र्डी, बी एवं एम फार्मा के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए सौप्रस्थानिक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्रों के भविष्य की मंगल कामना, उत्तम स्वास्थ्य, दीर्घायु के लिए यज्ञ का आयोजन हुआ, जिसमें विश्वविद्यालय के डॉक्टर भारत वेदालंकार ने ब्रह्मा के रूप में उपस्थित होकर यज्ञ कराया। यज्ञ में विभाग के सभी छात्रों ने आहुति दी।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सोमदेव शतांशु ने कहा कि छात्रों का विद्यार्जन काल बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस समय छात्र धनोपाजर्न की शिक्षा के साथ-साथ ज्ञानार्जन एवं मानव उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आदर्श शिक्षा की भी शिक्षा ग्रहण करते हैं, जिनकी उनके भविष्य में समाज में रहने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र जब समाज में होते हैं तो आर्य समाज एवं वैदिक संस्कृति से ओतप्रोत होने के कारण उनकी अलग पहचान होती है। प्रोफेसर मलिक ने इस अवसर पर छात्रों को हमेशा ऊर्जावान एवं नई-नई तकनीकी के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया।

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. अश्वनी कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण करके जाने वाले छात्रों एवं वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के बीच परस्पर बड़े भाई एवं छोटे भाई का संबंध होता है। जब छात्र शिक्षा ग्रहण करके समाज में जाते हैं तो उनका दायित्व दो गुना हो जाता है। वह अपने अनुजों के लिए नए मार्ग प्रशस्त करते हैं एवं दूसरी ओर अपने भविष्य को उज्जवल भी बनाते हैं। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ विपिन कुमार ने बताया कि जब छात्र उत्तीर्ण होकर जाते हैं तो उनकी बहुत सारी स्मृतियां विभाग में संजोही जाती हैं जिसके लिए सौप्रस्थानिक समारोह एक माध्यम है।

इस अवसर पर विभाग के शिक्षक प्रो सत्येंद्र राजपूत, डॉक्टर कपिल कुमार गोयल, डॉ. विनोद नौटियाल, डॉ. रविंद्र कंबोज, डॉ. तरुण कुमार, डॉ. दीपक नेगी, डॉ. राजेंद्र यादव, डॉ. रवि प्रताप ने आगंतुकों का स्वागत किया। इस मौके पर डॉक्टर रोशन लाल, संतोष कुमार, सूरज, मुनेश, संजय आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर