लोकसभा की हमीरपुर सीट पर भाजपा की हैट्रिक को दो दिग्गजों ने संभाला मोर्चा

लोधी वोटों में सेंध लगाने का खेल शुरू

हमीरपुर,12 मई (हि.स.)। हमीरपुर-महोबा संसदीय क्षेत्र की सीट के आम चुनाव में इस बार भाजपा की हैट्रिक के लिए यहां लोधी बिरादरी के दो दिग्गज नेताओं ने मोर्चा संभाला है। संसदीय सीट के दो विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक लोधी मतदाताओं को सहेजने के लिए अब चुनाव मैदान में समाज के माननीय लोग जी जान से जुट गए है।

बुंदेलखंड के हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र की सीट पर तीसरी बार भाजपा की साख लगी है। यहां से सिटी एमपी पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। पिछले दस सालों से ये यहां के सांसद है जिनसे अबकी बार क्षत्रिय और लोधी बिरादरी के लोग नाखुश हैं।

पार्टी के लोगों का कहना है कि पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल बहुत ही सरल स्वाभाव के है लेकिन आम लोगों का वह फोन रिसीव नही करते हैं। बस यही उनमें कमी है। दस सालों में उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कदम उठाए है। कानपुर से कबरई तक टू लेन हाइवे को फोर लेन में तब्दील कराने में उन्हीं की बड़ी भूमिका रही है। अबकी बार भाजपा के यहां की सीट पर ये तीसरी बार प्रत्याशी बनाए गए है जिससे जातीय समीकरण तेजी से बदल रहे हैं।

अबकी बार संसदीय क्षेत्र में भाजपा के समीकरण बिगाडऩे के लिए सपा और बसपा प्रत्याशी ने जातीय और परम्परागत वोटों पर नजर गड़ाई है। भाजपा के गढ़ में हाथी और साइकिल को दौड़ाए जाने से चुनावी समीकरणों का इस बार उलट फेर होना तय दिख रहा है। बता दे कि संसदीय क्षेत्र में करीब ग्यारह फीसदी ब्राह्मण, सात फीसदी निषाद और नौ फीसदी के करीब क्षत्रिय मतदाता है। जो भाजपा का परम्परागत वोट बैंक माना जाता है लेकिन इस बार इनमें प्रत्याशी को लेकर थोड़ी नाराजगी देखी जा रही है। हालांकि नाराज लोगों को मनाने के लिए हर स्तर पर जतन किए जा रहे हौ।

सपा की साइकिल की हवा निकालने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष ने कमर कसी

हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय क्षेत्र में 1.49 लाख 883 लोधी मतदाता है जो कुल मतों का पौने नौ फीसदी है। संसदीय सीट के महोबा जिले में 65 हजार से अधिक लोधी मतदाता है जबकि हमीरपुर जिले में इनकी संख्या 84 हजार 620 के करीब है। इस बार चुनाव मैदान में इंडिया गठबंधन में सपा से अजेन्द्र सिंह राजपूत है जो अपनी बिरादरी से एक मात्र प्रत्याशी है। लोधी मतदाताओं की खामोशी से भाजपा टेंशन में है। इसीलिए हमीरपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत समेत अन्य कद्दावर नेताओं को चुनाव प्रचार में अहम भूमिका दी गई है। जिससे लोधी मतदाताओं का ध्रुवीकरण न हो सके। इसके अलावा चरखारी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक बृजभूषण राजपूत ने भी भाजपा का कमल खिलाने के लिए ताबड़तोड़ प्रयास शुरू कर दिए है। जिससे सपा प्रत्याशी में बेचौनी बढ़ गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज//बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर