आकाशीय बिजली गिरने से भाई-बहन सहित तीन की मौत

जयपुर, 12 मई (हि.स.)। प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ का असर धीमा पड़ने लगा है। रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर भाई-बहन सहित तीन की मौत हो गई। रविवार को भी बीकानेर, जोधपुर, चूरू सहित करीब आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इस दौरान यहां पर तेज हवाएं चली। आंधी-बारिश से प्रदेश के अधिकांश शहरों के दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। नागौर में बिजली गिरने से एक महिला और जोधपुर में मासूम भाई-बहन की मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के देवगढ़, राजसमंद में 42 मिमी जबकि पश्चिमी राजस्थान के भोपालगढ़, जोधपुर में 13 मिमी दर्ज की गई है। उदयपुर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 13 से 15 मई को भी दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश होने व शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा तापमान में 2-3 डिग्री से. बढ़ोतरी होने की संभावना है। 15-16 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने से 16 मई से राज्य में एक और नया हीट वेव का दौर शुरू होने की प्रबल संभावना है।

18 शहरों का दिन का पारा 40, 14 शहरों का रात का पारा 25 पार

प्रदेश के 18 शहरों का दिन का पारा 40 तो वहीं 14 शहरों का रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया। 42.6 डिग्री के साथ जालौर का दिन और 28.7 डिग्री के साथ बाड़मेर की रात सबसे गर्म रही। मौसम विभाग के अनुसार वनस्थली, अलवर, कोटा, चित्तौडगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, बारां, डूंगरपुर, संगरिया, जालौर, सिरोही, फतेहपुर और करौली का दिन का पारा 40 पार रहा। इसके अलावा अलवर, कोटा, बाड़मेर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, धौलपुर, डूंगरपुर, संगरिया, जालौर और करौली का रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया।

बारिश से 4 डिग्री तक गिरा जयपुर का रात का पारा

जयपुर में देर रात हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इससे जयपुर के रात के पारे में चार डिग्री से भी ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दिन के पारे में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में दिनभर हल्के बादल छाए रहे और हल्की हवाएं चली। जयपुर का अधिकतम तापमान 39.6 और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया। जयपुर में रात को 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के दौरान रात को 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर