प्रयागराज मण्डल में अवैध वेंडरों के खिलाफ चला सघन अभियान

प्रयागराज, 12 मई (हि.स.)। रविवार को प्रयागराज मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक, हिमांशु बडोनी एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग हिमांशु शुक्ला के निर्देशन में जांच अभियान के दौरान अनधिकृत यात्रा, अनियमित यात्रा, स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने में 261 यात्रियों को पकड़ कर जुर्माने में 1,60,300 रुपये वसूल किये गए।

यह जानकारी देते हुए जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि इस दौरान गाड़ी 22912, हावड़ा-इंदौर शिप्रा एक्सप्रेस के पैंट्री कार, प्रयागराज छिवकी एवं मानिकपुर के स्टालों पर मान्य ब्रांड के आइटम होते हुए भी अन्य ब्रांड की सामग्री बेचने के कारण उन्हें ज़ब्त किया गया। सहायक मंडल वाणिज्य प्रबन्धक दिनेश कुमार के नेतृत्व में प्रयागराज छिवकी से मानिकपुर तक ओवर क्राउड से यात्रियों को निजात दिलाने के लिए अनाधिकृत यात्रियों, स्टेशनों पर बिना स्वीकृत वाले सामान का बेचा जाना, अवैध वेंडरों के विरुद्ध अभियान चला। इस अभियान में 4 गाड़ियों की सघन जांच की गयी।

अमित सिंह ने बताया कि खानपान के स्टालों पर पहचान पत्र, मेडिकल प्रमाणपत्रों की बारीकी से जांच की गयी। मानिकपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1 पर स्थित स्टाल द्वारा कार्यरत कर्मचारियों के अधिकार पत्र न दिखाने एवं असहज रूप से पेश आने के कारण त्वरित कार्यवाही करते हुए सक्षम अधिकारी के निर्देशानुसार स्टाल का संचालन अस्थायी रूप से अग्रिम आदेश तक बंद कर दिया गया। इस अभियान में अनाधिकृत रूप से बेचे जाने वाले सभी सामान को जब्त कर अग्रिम कार्यवाही हेतु मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक छिवकी को सौंपा गया।

पीआरओ ने बताया कि बीते शनिवार को भी प्रयागराज जंक्शन स्टेशन का औचक निरीक्षणएवं जांच अभियान चला था। जिसमें अवैध वेंडर, भीड़ प्रबंधन, टिकट चेकिंग, खानपान, स्टालों पर ओवर चार्जिंग, खान पान की गुणवत्ता, उपलब्ध सामानों के एक्सपायरी तिथि की जांच बारीकी से की गई थी। निरीक्षण में बिना टिकट, अनियमित यात्रा, बिना बुक सामान और गंदगी फ़ैलाने के लिए 124 यात्रियों को पकड़ कर 77,760 रुपये वसूल किये गए। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित सोपान रेस्टोरेंट की जांच में अत्यधिक गंदगी मिली और एक अवैध वेंडर पकड़ा गया। प्लेटफार्म 9-10 पर संचालित कृष्णा कैटरिंग स्टाल पर भी गंदगी एवं पैसेंजर से ओवर चार्जिंग के लिए जुर्माना लगाया गया। इस जांच अभियान में स्टालों के बाहर फैले सामानों और गंदगी के लिए 1500 रुपये का स्पॉटिंग शुल्क भी वसूल किया गया। इस दौरान दो अवैध वेंडर को पकड़कर रेलवे सुरक्षा बल के सुपुर्द कर दिया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर