कौशल विकास महिला की सशक्तीकरण में अहम भूमिका : डॉ. शिखा दरबारी

प्रयागराज, 14 मई (हि.स.)। भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा संचालित योजना, जन शिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण पूर्ण कर चुकी महिलाओं को मुख्य आयकर आयुक्त डॉ. शिखा दरबारी ने प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त महिला की सशक्तीकरण में अहम भूमिका है। आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे निकल रही हैं।

मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज महिलाएं शिक्षण संस्थानों में शिक्षिका के रूप में काम कर रही हैं तो सेना मां भारती की रक्षक के रूप में भी कार्य कर रही हैं। आज आवश्यकता है कि प्रत्येक महिला शिक्षित हो, कुछ तकनीकी गुणों कार्यक्रमों में पारंगत हो, जिससे कि वे अपने घर परिवार में रहते हुए भी अपना एवं अपने परिवार की विधिवत देखभाल कर सकें। उन्होंने कहा कि यह संस्थान महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने एवं उन्हें स्वावलम्बी बनाने में लगातार प्रयासरत है। इसके लिए जन शिक्षण संस्थान की पूरी टीम को बहुत बधाई।

डॉ. शिखा दरबारी ने आशा व्यक्त की कि जो भी महिला यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके जा रही हैं वे अपने इस कार्य को उच्च कोटि तक ले जाएंगी और अन्य महिलाओं को भी प्रेरित करेंगी कि वे भी कुछ हुनर सीखें। जिससे कि अपने घर परिवार में रहते हुए कुछ आय अर्जित कर सकें और आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बन सकें। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दीं।

इसके पूर्व संस्थान के चेयरमैन अमिताभ गर्ग ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने जन शिक्षण संस्थान के तहत सम्पादित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि संस्थान विगत 25 वर्षों से लगातार कार्यरत है तथा आज तक हजारों युवाओं खास कर महिला शक्ति को प्रशिक्षित कर स्वावलम्बी बनाते हुए उन्हें समाज में अलग पहचान दिलाने का काम किया है। आज कुछ बैच के कार्यक्रमों का प्रशिक्षण पूर्ण कर पास आउट हो रही महिलाओं को मुख्य आयकर आयुक्त द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस दौरान वरिष्ठ सीए नीरज अग्रवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर