पुंछ प्रशासन ने चुनाव के दिन आपात स्थिति के लिए आकस्मिक योजना तैयार की

पुंछ, 18 मई (हि.स.)। नियंत्रण रेखा के करीब स्थित पुंछ सेक्टर के अधिकारियों ने मतदान के दिन सीमा पार से होने वाली गोलीबारी की स्थिति में मतदान अधिकारियों और मतदाताओं को स्थानांतरित करने के लिए आकस्मिक योजना तैयार की है। अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र के दायरे में वाले पुंछ जिले में 25 मई को मतदान होना है।

पुंछ जिला चुनाव अधिकारी यासीन चौधरी ने शनिवार को बताया कि जिले में कुल 474 मतदान केंद्र हैं। पुंछ में तीन विधानसभा क्षेत्र मेंढर, हवेली और सुरनकोट हैं। कुल मतदान केंद्रों में से 54 गोलाबारी रेंज में हैं, यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा से 0-5 किलोमीटर दूर हैं। दो दर्जन से अधिक मतदान केंद्र शॉर्ट आर्म रेंज में हैं, यानी 0-1 किमी. के दायरे में हैं। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर स्थित जिलों में सीमा पार से गोलाबारी और जवाबी कार्रवाई की संभावना बनी रहती है। इसलिए हमने इन मतदान केंद्रों के लिए एक आकस्मिक योजना तैयार की है, जो आम चुनावों के दौरान एक मानक अभ्यास है।

आकस्मिक योजना के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए चुनाव अधिकारी ने कहा कि एसओपी के अनुसार हमें उस सीमा के सभी मतदान केंद्रों और आसपास के सभी बंकरों को टैग करना होगा। चौधरी ने कहा कि इससे मतदान केंद्रों पर एकत्र मतदान कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी और मतदाता नियंत्रण रेखा के पार से गोलाबारी की स्थिति में शरण ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमने गोलाबारी जारी रहने की आशंका को देखते हुए एक वैकल्पिक मतदान केंद्र नामित किया है। हमने बंकरों के लिए भी प्रावधान किया है। जम्मू-कश्मीर में कुल 5 लोकसभा सीटें बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी, उधमपुर और जम्मू हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर