राजस्थान में पारे का जलवा जारी, आठ शहरों का पारा 46 पार

जयपुर, 19 मई (हि.स.)। प्रदेश में गर्मी लगातार सितम ढा रही है। रविवार को प्रदेश के आठ शहरों का पारा 46 डिग्री पार दर्ज किया गया। वहीं 11 शहरों का रात का पारा 30 पार रहा । श्रीगंगानगर का दिन और जोधपुर की रात सबसे गर्म रही। रविवार को कई शहरों का मौसम बदला नजर आया। नागौर, सवाईमाधोपुर, पिलानी और जयपुर में दोपहर बादल मौसम बदला और घने बादल छाए। तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। इससे इन शहरों के लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और भरतपुर डिवीजन में रविवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार 46.7 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 33.1 डिग्री के साथ जोधपुर की रात प्रदेश में सबसे गर्म रही। भीषण गर्मी ने आमजन की जीना मुहाल कर दिया है। बढ़ती गर्मी के बीच एसी-कूलर भी अब दम तोड़ते नजर आ रहे है। श्रीगंगानगर के अलावा पिलानी, कोटा, धौलपुर, बारां, जालौर, फतेहपुर और करौली का दिन का पारा 46 पार दर्ज किया गया। वहीं जयपुर,अजमेर, अलवर कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी , बीकानेर, डूंगरपुर और जालौर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों तेज गर्मी के साथ हीटवेव का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है।

बारिश से 3 डिग्री गिरा जयपुर का पारा, 46 के नजदीक पहुंचा पारा

जयपुर में सुबह से ही हल्के और छितराए बादल छाए रहे। दोपहर बादल अचानक मौसम बदला और काले घने बादल छाए। इसके बाद तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। बारिश से दिन के पारे में तीन डिग्री तक की गिरावट आई। इससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल गई। हालांकि जयपुर के दिन और रात के पारे में बढोतरी दर्ज की गई। तेज गर्मी से बचने के लिए लोग छांव तलाशते नजर आए। जयपुर के दिन के पारे में एक डिग्री से ज्यादा तो वहीं रात के पारे में करीब एक डिग्री की बढोतरी दर्ज की गई। जयपुर का दिन का पारा 46 डिग्री के नजदीक पहुंच गया। जयपुर का अधिकतम तापमान 45.9 और न्यूनतम तापमान 31.6 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 44.4 और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री दर्ज किया गया था।

प्रमुख शहरों का तापमान

श्रीगंगानगर 46.7

बारां 46.7

धौलपुर 46.5

जालौर 46.5

कोटा 46.2

फतेहपुर 46.2

पिलानी 46.1

करौली 46.1

फलौदी 45.8

बाड़मेर 45.8

अलवर 45.6

चूरू 45.6

जैसलमेर 45.5

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर