जैसलमेरवासी हीटवेव से झुलस रहे, पोकरण में बारिश ने दिलाई राहत

जैसलमेर, 20 मई (हि.स.)। जिले में पिछले 5 दिनों से चल रही हीटवेव ने लोगों को झुलसा दिया है। वहीं भीषण गर्मी में लोगों के हाल बुरे हो चुके हैं। सुबह ही तेज धूप खिली रही। वहीं दिन भर गर्म हवाएं चली। गर्म हवाओं व तेज धूप के कारण दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसा माहौल रहा। आगामी तीन चार दिन भीषण गर्मी व गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा। दिन के पारे में 0.7 डिग्री की गिरावट हुई। अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन व रात के तापमान में 15 डिग्री का अंतर रहा।

वहीं जिले के पोकरण शहर में दिनभर की गर्मी और तपन के बीच बारिश ने गर्मी से राहत पहुंचाई। पांच मिनट तक हुई बारिश के कारण जहां एक ओर शहर की सड़कें और गलियां पानी से तर हो गई वहीं दूसरी ओर चलने वाली हवाओं के कारण लोगों को गर्मी से काफी सुकून मिला। हालांकि दिनभर झुलसा देने वाली गर्मी ने एकबारगी लोगों के पसीने छुड़ा दिए।

तल्ख धूप और तेज गर्मी के कारण दिनभर बाजार और सड़कें पूरी तरह से वीरान नजर आई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में हीटवेव का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। वहीं 21 से 23 मई तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। आगामी 5-6 दिनों तक हीटवेव से राहत नहीं मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/

   

सम्बंधित खबर