हाईटेंशन लाइन गिरने से मोपेड सवार की मौत

पाली, 4 फ़रवरी (हि.स.)। रायपुर मारवाड़ कस्बे के लीलांबा गांव में सिंचाई करने मोपेड से खेत पर जा रहे किसान पर रविवार सुबह हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर गया। करंट की चपेट में आते ही मोपेड समेत किसान आग की लपटों में घिर गया। रास्ता सुनसान होने के कारण वह काफी देर तक तड़पता रहा। बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

एएसआई रतनलाल सीरवी ने बताया कि सूचना मिलने पर हैड कांस्टेबल रुघाराम चौधरी मौके पर पहुंचा। किसान के पड़ोसी मोहनलाल पुत्र पुरखाराम ने रिपोर्ट दी है। आस-पास के ग्रामीणों ने बताया कि धमाके की आवाज सुनी तो वे दौड़कर कच्ची सड़क पर पहुंचे। वहां 11 केवी बिजली की लाइन लटकी हुई थी। उसके नीचे लीलांबा गांव के नवोड़ा बोरा निवासी दीपाराम सोयल (50) पुत्र चेलाराम मोपेड समेत जल रहा था। दीपाराम का कुशालपुरा रोड पर साधो की प्याऊ के पास दो बीघा का खेत है। यह उसके घर से दो किलोमीटर दूर है। सुबह 6 बजे बिजली आती है, इसलिए वह सिंचाई करने जा रहा था। खेत से करीब 100 मीटर पहले ही हादसा हो गया। बिजली के तार के संपर्क में आते ही मोपेड में आग लग गई और तेज धमाका हुआ। दीपाराम के दोनों पैर, सिर, गर्दन और अन्य कई जगह से शरीर झुलस गया। मोपेड जलकर कबाड़ हो गई। जब तक ग्रामीण पहुंचे, दीपाराम 50 फीसदी जल चुका था। लोगों ने मिट्टी डालकर आग को बुझाया।

दीपाराम को एंबुलेंस से रायपुर (पाली) के राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया गया। गंभीर हालत में ब्यावर राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय रेफर कर किया गया। वहां से उसे अजमेर के जेएलएन हॉस्पिटल रेफर किया गया। दोपहर में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। जानकारी के अनुसार दीपाराम की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। दीपाराम के एक बेटा है।

बिजली विभाग के पिपलीया कलां सहायक अभियंता गौरव गुप्ता ने बताया कि जिस जगह पर बिजली लाइन से हादसा हुआ, वह कुशालपुरा फीडर से जुड़ी लाइन है। इससे लीलांबा गांव के किसानों को बिजली की आपूर्ति होती है। हल्की बारिश के कारण इंसुलेटर पर पानी गिरने से 11 केवी का तार फॉल्ट होकर टूट गया। तार गिरने से किसान चपेट में आ गया। कुशालपुरा कनिष्ठ अभियंता पंकज कुमार को घटनास्थल पर भेजकर जल्द लाइन को दुरुस्त करने और किसान के साथ हुई घटना को लेकर रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर