हिमक्रीड़ा स्थली औली की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए लोगों ने उठाई आवाज

गोपेश्वर, 21 मई (हि.स.)। चमोली जिले के जोशीमठ स्थित विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा स्थली औली की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर मंगलवार को स्थानीय निवासियों ने एक उप जिलाधिकारी जोशीमठ के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा है।

स्थानीय निवासी और कांग्रेस के प्रवक्ता कमल रतूड़ी, महिला मंगलदल अध्यक्ष प्रेमा नेगी का कहना है कि कपितय लोगों की ओर से औली में अपने पशुओं को आवारा छोड़ दिया जा रहा है, जिससे औली बुग्याल की सुंदरता को क्षति पहुंच रही है, वहीं शीतकाल में कई आवारा पशु मरने जोशीमठ नगर क्षेत्र को पेयजल आपूर्ति के प्राकृतिक स्रोत भी दूषित हो रहे है।

उनका यह भी कहना है कि जब से औली हिमक्रीडा स्थली के रूप में विकसित हुआ है तब से स्थानीय लोगों के हकहकुक भी समाप्त कर दिए गये हैं। यहां पर स्थानीय लोगों की खेती की जमीन भी थी, लेकिन अब वहां आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने जोशीमठ-औली मोटर मार्ग का चैड़ी करण किये जाने की मांग भी उठाई। उन्होंने जोशीमठ में अवैध तरीके से नशे के बढ़ते कारोबार पर भी रोक लगाने की गुहार सीएम से लगाई है। ताकि युवा पीढ़ी को इस नशे से बचाया जा सके। उप जिलाधिकारी को ज्ञापन देने वालों में कमल रतूडी, प्रकाश नेगी, प्रेमा नेगी, अंजू नेगी आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर