पश्चिमी विक्षोभ नहीं, प्री मानसून बारिश से मिलेगी राहत : भीषण गर्मी झुलसाने मेंं लगी

जोधपुर, 22 मई (हि.स.)। प्रदेश में प्रचंड रूप से पड़ रही गर्मी से हर कोई बेहाल हो रखा है। तापमापी का पारा 45 डिग्री से नीचे उतरने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार इसमें इजाफा होता जा रहा है। अब तक तक प्रदेश में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी से कुछ राहत मिलती आ रही थी, मगर अब वह संभवत: देखने का नहीं मिलेगी। कारण की अब पश्चिमी विक्षोभ का असर चाइना और अफगानिस्तान की तरफ बना हुआ है। ऐसे में प्रदेश सहित मारवाड़वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिल पाना मुश्किल लग रहा है। अब केवल प्री मानसून की बारिश से राहत मिल पाने की उम्मीद है। जोधपुर शहर में आज पारा 45 डिग्री पार कर गया। भीषण गर्मी से शहर की सडक़ें या तक तंग गलियों में वीरान सी स्थिति बन गई है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। उन जिलों में हीटवेव के आसार बने हुए है। जोधपुर संभाग भी हीटवेव की चपेट में है। मौसमी तंत्र में अब पश्चिमी विक्षोभ दूर दूर तक दिखाई नहीं देने से फिलहाल गर्मी से राहत मिल पाना मुश्किल है। शहर की सडक़ों पर आज भी सन्नाटा पसरा रहा। तंग गलियों में भी भीषण गर्मी का असर देखने को मिला है। गलियों में वीरानी छाई हुई है।

हीटवेव के मरीजों की संख्या भी अब बढऩे लगी है। हालांकि तापघात और लू के मरीज अस्पताल अभी नहीं पहुंचे है, मगर हीटवेव के शिकार लोग उल्टी, दस्त और जी में बेचैनी को लेकर आ रहे है। सुबह अस्पताल में इनकी संख्या ज्यादा देखी जा सकती है।

कलेक्टर ने दिए निर्देश, पेयजल और लाइट व्यवस्था बनी रहे:

जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया कि मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। इसको देखते हुए सबसे पहले समस्या बिजली, पानी और लू आदि की रहती है। ऐसे में इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देशित किया गया है। जहां ट्यूबवैल बंद पड़े उन्हें भी चालू करवा दिया गया है। बैठक लेकर इन सभी समुचित व्यवस्था के दिशा निर्देश दिए गए है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर