शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराएं अर्द्धसैनिक बल: जिला निर्वाचन पदाधिकारी

शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराएं अर्द्धसैनिक बल - जिला निर्वाचन पदाधिकारी।

अर्द्धसैनिक बल संबंधित क्षेत्रों में करें फ्लैग मार्च : पुलिस अधीक्षक

बेतिया, 22 मई (हि.स)। लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 को शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा पश्चिम चम्पारण जिले को अर्द्धसैनिक बल उपलब्ध कराये गये हैं।बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय एवं पुलिस अधीक्षक बेतिया अमरकेश डी द्वारा संयुक्त रूप से अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों की ब्रीफिंग की गयी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय द्वारा सभी अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया गया। साथ ही उन्हें डिस्पैच सेंटर, मतदान केन्द्र, वाहन की उपलब्धता, पोलिंग पार्टी, जोनल एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी आदि के बारे में जानकारी दी गयी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि पश्चिम चम्पारण जिले के दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पूरी तरह से शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराना है। अलर्ट होकर कार्यों को संपादित करना है। उन्होंने कहा कि अद्धैसैनिक बल अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों का भलीभांति मुआयना कर लें। अर्द्धसैनिक बल क्रिटिकल एवं नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्रों से संबंधित क्षेत्रों में लगातार एरिया डोमिनेशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि अर्द्धसैनिक बलों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होने दी जायेगी। वाहनों का लॉगबुक, ड्राईवर का नाम, नंबर आदि आपको उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्षेत्र में समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत वरीय अधिकारियों को सूचित करेंगे ताकि त्वरित गति से समाधान कराया जा सके।

पुलिस अधीक्षक बेतिया अमरकेश डी ने कहा कि डिस्पैच सेन्टर से ईवीएम आदि के साथ सीधे मतदान केन्द्र ही जाना है। बीच में कहीं नहीं रूकेंगे। कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का ऑफर दे तो उसे स्वीकार नहीं करना है। मतदान केन्द्रों पर रसोईयां की व्यवस्था की गयी हैं। भुगतान के आधार पर रसाईयां से खाना बनवा लेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी कंपनियां अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर लेगी। पोलिंग पार्टी के अधिकारी एवं अन्य पुलिस बल के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करना है। मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो, इसे सुनिश्चित करना है। पोलिंग एजेंट के पास मोबाईल नहीं रहें, इसका विशेष ध्यान रखना है। साथ ही पोलिंग पार्टी के पास किसी दल से संबंधित प्रचार-प्रसार की सामग्री नहीं रहे, इसको भी अच्छे तरीके से देख लेंगे।

पुलिस अधीक्षक बेतिया ने अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों से कहा कि स्थानीय थानाध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर फ्लैग मार्च कर लेंगे। सभी को पूरी मुस्तैदी के साथ शांतिपूर्ण तरीके से निर्वाचन को सम्पन्न कराना है।

हिन्दुस्थान समाचार / अमानुल हक

/चंदा

   

सम्बंधित खबर