जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के कारण लू का प्रकोप अगले छह दिनों तक जारी रहने की संभावना

श्रीनगर, 23 मई (हि.स.)। मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के कारण लू का प्रकोप अगले छह दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 23-28 मई तक आम तौर पर शुष्क मौसम की उम्मीद है, हालांकि कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 29-31 मई तक मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 31 मई तक किसी भी महत्वपूर्ण मौसम गतिविधि की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि अगले छह दिनों के दौरान जम्मू डिवीजन और कश्मीर डिवीजन के मैदानी इलाकों में गर्मी जारी रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी जिलों में भी अगले छह दिनों के दौरान गर्म और शुष्क मौसम रहने की संभावना है मौसम विभाग ने भी लोगों से गर्मी के संपर्क में आने से बचने और विशेष रूप से कमजोर लोगों, बुजुर्गों, शिशुओं और बच्चों से बहुत अधिक तरल पदार्थ और पानी पीने का आग्रह किया है।

इस बीच रात के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में 11.8 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 7.7 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग मे 12.3 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा शहर में 11.5 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू में न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किय। उन्होंने बताया कि बनिहाल में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस, बटोत में 18.4 डिग्री सेल्सियस और भद्रवाह में 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर