पुलिस जवान श्रद्धालुओं के साथ रखें सौम्य व्यवहार : विशाखा

-पुलिस अधीक्षक ने लिया केदारनाथ धाम में व्यवस्थाओं का जायजा,

रुद्रप्रयाग, 23 मई (हि.स.)। केदारनाथ धाम में पुलिस सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए एसपी डॉ. विशाखा भदाणे ने नियुक्त पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने केदारनाथ धाम पहुंच रहे श्रद्धालुओं के साथ मधुर एवं सौम्य व्यवहार करने के साथ ही सुगम तरीके से मन्दिर दर्शन करवाने को कहा। ताकि अधिक से अधिक भक्तजन दर्शन कर वापस लौट सके। इस दौरान एसपी ने तीर्थयात्रियों से बातचीत करते हुए उनकी समस्या का भी समाधान किया।

गुरुवार को एसपी विशाखा अशोक भदाणे ने केदारनाथ धाम में पुलिस व्यवस्थाओं का निरीक्षण के दौरान मन्दिर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के लिए बनी लाइन व्यवस्था का जायजा लिया व प्रत्येक प्वाइंट पर ड्यूटीरत पुलिस बल से संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि धाम में बारिश की सूचना तत्काल नीचे के पैदल पड़ावों को दी जाए, ताकि उनके स्तर से श्रद्धालुओं को जागरुक किया जा सके। पुलिस की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन मुस्कान के तहत निरन्तर कार्य करने को कहा।

केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग में बिछड़ने वाले श्रद्धालुओं व परिजनों को अनाउसमेंट कर मिलवाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी सुपर जोन, जोन व सेक्टर प्रभारियों के साथ-साथ एसडीआरएफ व एनडीआरएफ के मध्य निरन्तर उचित समन्वय बनाए रखा जाए। यात्रा व्यवस्थाओं के संचालन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उनके संज्ञान में लाते हुए उचित निस्तारण कराया जाए। धाम की पवित्रता व मर्यादा बनाए रखने की निरन्तर अपील की जाए। मन्दिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में वीडियोग्राफी व सोशल मीडिया रील्स इत्यादि बनाने वालों तथा धाम सहित यात्रा मार्ग पर नशीले व तम्बाकू उत्पादों का सेवन करने वालों, हुड़दंग मचाने वालों पर ऑपरेशन मर्यादा के तहत वैधानिक कार्रवाई की जाए। इसके अतिरिक्त एसपी ने केदारनाथ पहुंचे श्रद्धालुओं व छोटे बच्चों से बातचीत कर उनके अनुभवों को भी जाना।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर