गरिमा हेल्पलाइन: महिला सुरक्षा में जयपुर पुलिस का प्रयास

जयपुर, 25 मई (हि.स.)। जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में महिला बालिकाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम कमिश्नरेट में महिला गरिमा हेल्पलाइन 1090 संचालित है। जिस पर प्राप्त शिकायतों को कार्रवाई के लिए थानों को प्रेषित किया जाता है। शिकायत प्राप्त होने से उसके निस्तारण तक सुपरविजन अधिकारी परिवादियों के सम्पर्क में रहते है।

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर कैलाश चन्द्र बिश्नोई ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त कन्ट्रोल रूम के दिशा-निर्देश में एक जनवरी से 24 मई 2024 तक 1 हजार 325 प्राप्त शिकायतों पर 1 हजार 112 का निस्तारण किया गया।

उन्होंने बताया कि स्कूलों, कॉलेजों, महिला छात्रावासों, भीड़भाड में जाने वाली सभी बालिकाऐं एवं महिलाऐं अपने मोबाईल महिला गरिमा हेल्पलाइन 1090, व्हाट्सअप महिला हेल्पलाइन 8764868200 जरूर सेव करें। यह हेल्पलाइन 24 घंटे काम करती है। किसी भी महिला,बालिका को कोई परेशानी होने पर इन नंबरों पर लिखित, मौखिक, ऑडियो, वीडियो या रिकॉर्डिंग द्वारा शिकायत भेजी जा सकती है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त पुलिस कन्ट्रोल रूम सीताराम प्रजापत ने बताया कि पुलिस कन्ट्रोल रूम में संचालित व्हाटसअप महिला हेल्पलाइन नंबर 8764868200 संचालित किया जा रहा है जिसके जरिये व्हाट्सएप पर प्राप्त 49 शिकायतों में से 38 शिकायतों का निस्तारण किया गया। सुरपविजन अधिकारी सहायक पुलिस आयुक्त नतिषा जाखड द्वारा निस्तारित शिकायतों के फीडबैक के लिए 10 प्रतिशत पीड़ित महिलाओं से सम्पर्क किया तो सभी महिलाओं द्वारा पुलिस कार्यवाही पर संतुष्टि व्यक्त की गयी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी

   

सम्बंधित खबर