नौतपा के पहले ही दिन फलौदी का पारा पहुंचा 50, दो दिन और बढ़ेगा पारा, फिर गिरेगा

जयपुर, 25 मई (हि.स.)। नौतपा के पहले ही दिन प्रदेश के पारे ने 50 का आंकड़ा छू लिया। शनिवार को प्रदेश में फलौदी शहर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में लगातार गर्मी विकराल रूप धारण करती जा रही है। जैसलमेर और बाड़मेर का पारा दूसरे दिन भी 48 पार रहा। आगामी दो दिन में इस पारे में और बढ़ोतरी दर्ज किए जाने की संभावना है। वहीं प्रदेश के 14 शहरों का पारा 45 पार दर्ज किया गया। 29 मई के बाद पारे में गिरावट आएगी, इससे आमजन को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है। राज्य में चल रहे हीटवेव से तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी तीन-चार दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है। 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर और जैसलमेर के अलावा बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, जोधपुर, कोटा, पिलानी, जालौर, फतेहपुर, करौली, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और वनस्थली का पारा 45 पार रहा। वहीं 12 शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। अजमेर, जयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, डबोक, बाड़मेर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर, धौलपुर, डूंगरपुर और जालौर का रात का पारा 30 पार रहा।

जयपुर के दिन का पारा बढ़ा, रात का गिरा, शास्त्रीनगर में बूंदाबांदी

दो दिन गिरावट के बाद शनिवार को जयपुर के पारे में उछाल देखने को मिला। जयपुर के दिन पारे में एक डिग्री की बढोतरी और रात के पारे में करीब एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 43.8 और न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में दोपहर बाद मौसम पलटा और बादल छाने के साथ हवाएं चली। शास्त्रीनगर सहित कुछ अन्य स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। शुक्रवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 42.8 और गुरुवार रात न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री दर्ज किया था। आगामी दिनों में जयपुर के पारे में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

प्रमुख शहरों का तापमान

फलौदी 50

बाड़मेर 48.8

जैसलमेर 48

बीकानेर 47.2

चूरू 47

जोधपुर 46.9

जालौर 46.9

फतेहपुर 46.7

श्रीगंगानगर 46.5

कोटा 46.3

पिलानी 46.3

चित्तौड़गढ़ 45.8

डूंगरपुर 45.5

करौली 45.2

वनस्थली 45.2

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर