जैसलमेर में हीटवेव की चेतावनी के साथ 29 मई तक रेड अलर्ट जारी

जैसलमेर, 25 मई (हि.स.)। नौतपा शनिवार से शुरू हुआ। शुक्रवार को भी दिन के तापमान ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मई 2016 में अधिकतम तापमान 48 व 49 डिग्री रहा था।

अब 8 साल बाद मई माह में तापमान 48 डिग्री के पार गया है। प्रदेश में जैसलमेर दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। फलौदी का अधिकतम तापमान 49 डिग्री व जैसलमेर का 48.3 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री रहा। आगामी दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। शुक्रवार को सुबह 8 बजे से ही तेज धूप निकली। दोपहर में सड़कें भट्ठी की तरह तप गई। इस दौरान नगर परिषद ने फायरब्रिगेड के माध्यम से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज हुआ

मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी के साथ 29 मई तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। कृषि मौसम वैज्ञानिक अतुल गालव ने बताया कि आगामी दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं 26 मई को अधिकतम तापमान 49 डिग्री पहुंचने की प्रबल संभावना है। आगामी 5-6 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी और हीटवेव का प्रभाव भी तीव्र होगा। 30 मई के बाद लू का प्रभाव होगा कम, पारा 2 से 4 डिग्री गिरेगा नौतपा के 6 दिन तीव्र प्रभाव की हीटवेव चलेगी। वहीं अगले 3 दिन हीटवेव से मामूली राहत मिलेगी। इसके साथ ही तापमान में कमी आएगी।

राज्य सरकार द्वारा गर्मी के मौसम को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत कार्यों का समय परिवर्तित कर सुबह 5.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक(विश्राम काल रहित) किया गया है।

जिला परिषद के सीईओ भागीरथ विश्नोई ने बताया कि यह समय 15 जुलाई तक प्रभावी रहेगा। यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो वह कार्य की माप मेट के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्र में करवाने के उपरांत एवं हस्ताक्षर के बाद कार्यस्थल छोड़ सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर