सीयूजे इंजीनियरिंग के छात्रों ने जम्मू हवाईअड्डे का दौरा किया

जम्मू, 25 मई (हि.स.)। कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन के संरक्षण में जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, ईसीई और ईसीई-एवियोनिक्स विभाग के छात्रों ने सिविल एयरपोर्ट जम्मू का दौरा किया। इस शैक्षणिक यात्रा का आयोजन डीओईसीई के प्रमुख प्रोफेसर राकेश कुमार झा द्वारा छात्रों को हवाई अड्डे की परियोजनाओं और संचालन के बारे में व्यावहारिक जानकारी प्रदान करने, उनके शैक्षणिक अध्ययन के वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों की समझ को बढ़ाने के लिए किया गया था।

यात्रा के दौरान बी-टेक इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार और बी-टेक एवियोनिक्स के छात्रों ने संचार प्रणालियों, रडार प्रौद्योगिकी, नेविगेशन सहायता और सुरक्षा प्रणालियों सहित विभिन्न हवाई अड्डे के संचालन पर विस्तृत ज्ञान प्राप्त किया। छात्रों को हवाई अड्डे के इंजीनियरों और तकनीशियनों के साथ बातचीत करने और विमानन क्षेत्र में आने वाली तकनीकी और परिचालन चुनौतियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला।

डीओईसीई के प्रमुख प्रोफेसर राकेश कुमार झा ने सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच अंतर को पाटने में ऐसी यात्राओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह यात्रा हमारे छात्रों को उन्नत तकनीकों और वास्तविक समय में समस्या-समाधान वाले वातावरण से परिचित कराकर उनके सीखने के अनुभव को समृद्ध करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। छात्रों ने भी अपने पाठ्यक्रम के व्यावहारिक कार्यान्वयन को देखने के अवसर के लिए अपना उत्साह और सराहना व्यक्त की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर