15 जून के कैंची धाम मेले की तैयारियों के लिये डीएम ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

नैनीताल, 26 मई (हि.स.)। आगामी 15 जून को बाबा नीब करौली के कैंची धाम में होने वाले मेले के दौरान बेहतर यातायात योजना की तैयारियां तीन सप्ताह पूर्व से ही शुरू हो गयी हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी ने रविवार को भवाली के आस-पास पार्किंग एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कैंची धाम मंदिर परिसर में मंदिर समिति पदाधिकारियों, अधिकारियों के साथ बैठक की।

इस दौरान डीएम वंदना सिंह ने नैनी बैंड से सेनिटोरियम बाइपास का निरीक्षण करते हुए इसे वाहनों के वैकल्पिक आवागन या अस्थायी पार्किंग के योग्य बनाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने मस्जिद के पास बन रही अस्थाई पार्किंग को जल्द तैयार करने के लिए एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा को नोडल अधिकारी नामित किया। इस दौरान उन्होंने भवाली में परिवहन निगम की पार्किंग का भी निरीक्षण किया। साथ ही सभी पार्किंग स्थलों पर साइन बोर्ड और लाइट आदि लगाने के निर्देश भी दिए, जिससे पर्यटकों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सुचारु रूप से विद्युत व्यवस्था, जल संस्थान के अधिकारियों को मेले से एक दिन पूर्व पेयजल व्यवस्था के लिए टैंकर उपलब्ध कराने, नगर पालिका को मोबाइल शौचालय आदि की व्यवस्था करने, लोनिवि के राजमार्ग खंड के अधिकारियों को सड़कों के किनारे पिरूल हटाने और नगर पालिका और जिला पंचायत के अधिकारियों को एक से 20 जून तक मंदिर, सड़क और शिप्रा नदी में विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा डीएम ने कैंची धाम की पार्किंग से मंदिर गेट तक अस्थाई पैदल मार्ग-फुटपाथ बनाने के निर्देश भी दिए हैं, जिससे पैदल चलने में भी श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही यातायात भी सुचारु रहे।

इस दौरान एसएसपी पीएन मीणा, निवर्तमान पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा, अधिवक्ता प्रशांत जोशी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर