लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारिता से समाज को बहुत उम्मीदें

हल्द्वानी, 27 मई (हि.स.)। विश्व संवाद केंद्र उत्तराखंड एवं प्रचार विभाग की ओर से नारद जयंती के उपलक्ष्य में कुसुमखेड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष राजशेखर जोशी सहित अन्य वक्ताओं ने कहा कि लोकतंत्र का चैथा स्तंभ माने जाने वाली पत्रकारिता से समाज को बहुत उम्मीदें हैं। इस मौके हल्द्वानी के 11 पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

आयोग उपाध्यक्ष जोशी ने देव ऋषि नारद को सृष्टि का प्रथम संदेशवाहक बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में पत्रकारों को देवर्षि के जीवन से प्रेरणा लेकर लोक कल्याण की भावना से काम करना चाहिए। विशिष्ट अथिति उत्तराखंड कृषि उत्पादन मंडी परिषद के अध्यक्ष अनिल कपूर डब्बू ने कहा कि पत्रकारिता के प्रमाणिकता एवं विश्वसनीयता की कसौटी पर खरी नहीं उतरने पर समाज और देश का बड़ा नुकसान हो सकता है।

मुख्य वक्ता पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक डॉ. बहादुर सिंह बिष्ट ने भी प्रकृति के पहले पत्रकार देव ऋषि नारद से प्रेरणा लेने की जरूरत बताई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे यूओयू के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि सोशल मीडिया में भ्रामक और दुष्प्रचार संबंधी सूचनाओं के प्रसारण पर नियंत्रण के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम गुप्ता/रामानुज

   

सम्बंधित खबर