राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में जयपुरवासियों ने 1 करोड 90 लाख रुपये के मसालों की खरीद

जयपुर, 27 मई(हि.स.)। राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में जयपुरवासियों ने 1 करोड 90 लाख रुपये के मसालों की खरीद की है। मेले में प्रदेश के सभी क्षेत्रों के साथ-साथ केरल, तमिलनाडु, पंजाब, गुजरात तथा बिहार जैसे राज्यों के विशिष्ट मसालों एवं उत्पादों को पूर्ण शुद्धता के साथ उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

उपभोक्ता संघ की प्रबंध निदेशक शिल्पी पाण्डे ने बताया कि राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला, 2024 का आयोजन सहकारिता विभाग एवं उपभोक्ता संघ का एक अनूठा प्रयास है जिसके माध्यम से हम शुद्ध मसालों एवं खाद्य पदार्थों को आमजन की रसोई तक पहुंचा कर वर्तमान एवं आगे की पीढ़ी के स्वास्थ्य को समृद्ध बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले के आयोजन का मूल उद्देश्य आमजन को गुणवत्तापूर्ण एवं विश्वसनीय सेवाओं के माध्यम से सहकारिता की भावना को साकार करना है। उन्होंने कहा कि जयपुरवासियों को गुणवत्ता वाले मसाले उपलब्ध हो सके, इसके लिए सहकारिता विभाग देश एवं प्रदेश की सहकारी समितियों को एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। इस मेले के माध्यम से हजारों जयपुरवासी अपनी जरूरत के अनुसार वर्षभर के मसाले खरीदते है।

उपभोक्ता संघ के महाप्रबंधक (व्यवसाय) अनिल कुमार ने बताया कि प्रदेश में अभी नौतपा का असर चल रहा है लेकिन राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले के उत्पादों की महक उनके कदम मेले में आने से रोक नहीं पा रहा है। जयपुरवासी जमकर मसालों की खरीद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मेले के माध्यम से अबतक रिकार्ड 1 करोड़ 90 लाख रूपये से अधिक मसालों एवं अन्य उत्पादों की बिक्री हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि मेले में 10 प्रकार के साबूत गरम मसाले, 13 परम्परागत मसाले, 27 प्रकार के इंस्टेंट मसाले, 5 प्रकार के परम्परागत साबूत मसाले, 16 प्रकार के अचार, 26 प्रकार के शर्बत, 5 प्रकार की ठण्डाई, 5 प्रकार के मुरब्बे, 7 प्रकार की सूची सब्जियां, ड्राईफ्रूट, डेयरी उत्पाद, खाद्यान्न एवं अनाज, तेल एवं अन्य उत्पाद सहित कुल 180 से ज्यादा प्रकार के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए है। उन्होंने बताया कि कॉनफैड द्वारा बूंदी, हरियाणा एवं पंजाब के बासमती चावल उपलब्ध कराये गये है।

उपभोक्ता संघ के महाप्रबंधक (प्रशासन) ने बताया कि प्रदेश के जिला सहकारी उपभोक्ता भंडारों जैसे जयपुर, कोटा, उदयपुर, राजसमंद, जोधपुर, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर बूंदी, के द्वारा क्षेत्र विशेष में उत्पादित हो रहे खाद्यान्न एवं मसाले उचित मूल्य पर उपलब्ध कराए गए है। उन्होंने बताया कि आबूरोड़ की सौंफ, उदयपुर के मसालों के अर्क, बीकानेर के पापड़, कोटा भंडार का लहसुन, सीकर के प्याज, जोधपुर की सूखी सब्जियां सहित अन्य सहकारी समितियों द्वारा लाई गई मसाला सामग्री एवं उत्पाद आकर्षण के केन्द्र बने हुए हैं।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को रोजाना 5100 रुपये, 3100 रुपये एवं 2100 रुपये मूल्य के तीन गिफ्ट हैम्पर वाले लकी ड्रा निकाले जा रहे हैं। मेले के अंतिम दिन 28 मई को पांच बम्पर ड्रॉ निकाले जायेंगे। प्रथम बम्पर ड्रॉ में आई.एफ.बी. की फ्रंट लोडेड फुल्ली ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन, द्वितीय बम्पर ड्रॉ में सैमसंग का स्मार्ट टीवी, तृतीय ड्रॉ में टेबलेटपीसी, चतुर्थ ड्रॉ में स्पोर्ट्स साइकिल एवं पंचम ड्रॉ में जेब्रोनिक्स का म्यूजिक कराओके सिस्टम दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर