जैसलमेर में गर्मी से राहत के लिए छाया पानी के पुख्ता प्रबंध

जैसलमेर, 27 मई (हि.स.)। कलेक्टर प्रताप सिंह की पहल पर जिले में प्रमुख एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों पर छाया एवं पानी की व्यवस्था कर आमजन को भीषण गर्मी से राहत देने का कार्य किया जा रहा है।

नगरपरिषद आयुक्त लजपाल सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन एवं नगरपरिषद के संयुक्त तत्वावधान में शहर में किले के ऊपर दशहरा चौक, रेलवे स्टेशन पार्किंग, गांधी दर्शन हनुमान सर्किल, हनुमान मंदिर बिजली घर, कलेक्ट्रेट परिसर, हॉस्पिटल के अंदर, महेंद्र गैस गोदाम के आगे, अंबेडकर पार्क बाड़मेर रोड, गड़ीसर लेक पर सेवको की बगीची के आगे, विजय स्तंभ सर्किल, अखे प्रोल के बाहर और भगवान परशुराम चौक पटवा हवेली पर छाया पानी की व्यवस्था की गई है। इसी तरह सम रोड पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा छाया पानी का प्रबंध किया गया है।

उन्होंने बताया कि हिट वेव और भीषण गर्मी में जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों में सार्वजनिक जगह पर टेंट लगाकर तथा उनमें ठंडे पानी के कैंपर रखवाकर आमजन को गर्मी से राहत देने की पहल की गई है। ज़िला प्रशासन द्वारा शहर में गर्मी से राहत देने हेतु संचालित व्यवस्थाए की मोनिटरिंग करते हुऐ उत्कृष्ट व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा रही है। इसी तरह जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतो में पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्थाओं के लिए राजकीय कार्यालयों व कस्बों में पेड़ों पर लगाए परिंडे, दाने के पात्र, पशुओं के पानी के लिए खेल एवं आमजन के लिए प्याऊ एवं वाटर कूलर स्थापित किए गए है।

जिलापरिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्रोई ने संबंधित विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग द्वारा टेंट लगाकर छाया पानी के पुख्ता इंतजाम किए जाए। वही ग्राम पंचायत स्तर पर गर्मी के मौसम में पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की जो व्यवस्था की गई हैं उसे जारी रखते हुए इनकी संख्या में और बढ़ोतरी की जाए। पंचायतीराज विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने भीषण गर्मी को देखते हुए पशु-पक्षियों के लिए चारा, दाना, पानी की समुचित व्यवस्था ग्राम पंचायत स्तर पर करवाने या भामाशाह व समाजसेवी से करवाने के आदेश जारी किए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर