रेस्क्यू टीमों का हो पूर्वाभ्यास, 24 घंटे एक्टिव रहें नियन्त्रण कक्ष

बीकानेर, 27 मई (हि.स.)। अतिवर्षा एवं बाढ़ की संभावित स्थिति से निबटने के लिए रेस्क्यू टीमों का पूर्वाभ्यास करवाने के अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान आपदा प्रबंधन में उपयोग होने वाले रक्षा यंत्रों, नावों, संचार तंत्र, मेडिकल किट आदि उपकरणों व संसाधनो को परख लिया जाए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने सोमवार को आयोजित आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय कंट्रोल रूम को 24 घंटे एक्टिव रखने व 15 जून से पूर्व बाढ़ प्रबंधन संबंधी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीआरएफ के अधिकारियों को तैराकी, डीप डाईविंग, फ्लड रेस्क्यू तकनीक तथा वोट हैंडलिंग का अभ्यास निरन्तर जारी रखने के निर्देश दिए। नागरिक सुरक्षा विभाग को जिले में उपलब्ध संसाधनों की सूची तैयार करने व प्रशिक्षित तैराक, रेस्क्यू स्वयंसेवकों और गोताखोरों को आवश्यकता अनुरूप तैनात करने के निर्देश दिए। समस्त विभागों को बचाव एवं मानसून पूर्व व्यवस्थाओं के संबंध में कंटीन्जेंसी प्लान तैयार करना के निर्देश दिए। जर्जर भवनों को चिह्नित करने, खाद्य सामग्री भंडारण, आवश्यक दवाईयां, चिकित्सा कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति, नाविकों के साथ नावों की तैयारी, संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सूची, पशुधन प्रबंधन के लिए सुविधाएं और राहत गतिविधियों सहित अन्य आवश्यक सेवाओं का एक्शन प्लान रिव्यू करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौसम विभाग को समय पर चेतावनी जारी करने व नियमित रूप से मौसम की सूचना प्रदान करने को कहा।

एडीएम (प्रशासन) ने स्थानीय निकाय विभाग को 15 जून से पूर्व नालों की सफाई करने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी को सड़कों पर खुले नालों, जर्जर भवनों जैसे आपदा घातक स्थानों को चिन्हित कर साईन बोर्ड लगाए जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करें।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने भीषण गर्मी के कारण आग लगने की स्थिति में अग्निशमन सेवाएं उपलब्ध करने के लिए नगर निगम को निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर