फिरोजाबाद : निष्पक्ष, पारदर्शी व्यवस्था के साथ सम्पन्न होगी मतगणना

फिरोजाबाद, 27 मई (हि.स.)। मण्डी समिति शिकोहाबाद में पुलिस व जिला प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 4 जून को प्रातः 8 बजे से जनपद की सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की लोकसभा चुनाव-2024 की मतगणना प्रारम्भ होगी। मतगणना को निष्पक्ष, पारदर्शी व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए शहर के एम जी काॅलेज में गणना कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण में सोमवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पहुंचकर कार्मिकों का उत्साहवर्द्धन किया।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि मतगणना स्थल कृषि उत्पादन मण्डी समिति शिकोहाबाद पर कार्मिकों को प्रातः 6 बजे अनिवार्य रूप से पहुंचना है। कार्मिक निर्धारित स्थान पर बने डिकोडिंग काउटर से मतगणना टेबल संख्या का डयूटी आदेश प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना हाॅल में कोई भी मतगणना कार्मिक मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएंगें। परिचय पत्र एवं ड्यूटी आदेश लेकर आवंटित मतगणना टेबल पर बैठेंगे।

उन्होंने सभी कार्मिकों को स्पष्ट रूप से कहा कि वह गणना के दौरान पूरी तरह निष्पक्ष रहें व दिखें भी। मतगणना के समय पूर्ण गोपनीयता रखें, मतगणना की प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रारम्भ करें। गणना से पूर्व कंटोल यूनिट पर लगे एड्रेस टैग की भलि-भांति जांच कर लें और गणना समाप्त के बाद कंट्रोल यूनिट को स्वीच ऑफ कर कैरी कैश में रख दें।

उन्होंने कहा कि गणना परिणाम पर अभिकर्ता से समय-समय पर हस्ताक्षर कराएं। उन्होंने मतगणना में लगे सभी कार्मिकों को यह भी निर्देश दिए कि वह अपनी निर्धारित मतगणना टेबल छोड़कर न जाएं और भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी व सकुशल मतगणना सम्पन्न कराएं।

उन्होंने बताया कि मतगणना विधानसभा वार मतगणना चक्रों के अनुसार होगी। जिसमें विधानसभा जसराना में गणना चक्रों की संख्या 32 रहेगी, इसी प्रकार से टूण्डला में 31, फिरोजाबाद में 30, शिकोहाबाद में 28 व सिरसागंज में 27 चक्रों की संख्या रहेगी। एक चक्र की गणना में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा। इस प्रकार से एक घटें में 6 चक्र की गणना पूरी होने की सम्भावना होगी। मतगणना में अलग से माइक्रो आब्जर्वरस भी तैनात रहेंगे, जो प्रेक्षक के निर्देशन में कार्य करेंगे।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन,ज्वांइट मजिस्ट्रेट कृति राज,मास्टर ट्रेनर अशोक अनुरागी, के एम सिंह, अश्वनी जैन, डिप्टी कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार समस्त एसडीएम व तहसीलदार एवं मतगणना कार्मिक उपस्थित रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/कौशल/राजेश

   

सम्बंधित खबर