लोकसभा मतगणना के लिए साठ मास्टर प्रशिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव मतगणना को प्रशिक्षण कार्यक्रम लोकसभा चुनाव मतगणना को प्रशिक्षण कार्यक्रम

मधुबनी,29 मई, (हि.स.)। जिला मुख्यालय के डीआरडीए सभागार में बुधवार को लोकसभा आम निर्वाचन के तहत सफलतापूर्वक मतगणना कार्य के लिए मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। पूर्ण प्रशासनिक इन्तजाम के बीच कुल साठ मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। डीआरडीए सभागार में मास्टर प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण में वरीय प्रशासनिक अधिकारियों ने बुधवार उपस्थित रहे।

लोकसभा निर्वाचन, 2024 के मतों की गणना स्थानीय आरके कालेज स्थित बज्रगृह पर चार जून को सुनिश्चित है।स्वच्छ एवं मतगणना से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी देने को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। मतगणना कर्मियों के प्रशिक्षण के पूर्व साठ मास्टर प्रशिक्षकों को बुधवार को प्रशिक्षण दिया गया।

मास्टर प्रशिक्षकों को अफाक अहमद, राजेश रंजन, शंकर प्रसाद सिंह, प्रकाश कुमार कर्ण ने संयुक्त रूप से ईवीएम व डाक मतपत्र से गणना हेतु प्रशिक्षण दिया। बताया कि मतगणना कर्मियों को दो प्रकार की प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रथम प्रशिक्षणनमें सभी प्रकार के कर्मियों को प्रथम रैंडमाइजेशन के पश्चात एवं द्वितीय प्रशिक्षण गणना हेतु निर्धारित तिथि के एक दिन पूर्व दिया जाना है। इसके लिए 31 मई व तीन जून की तिथि निर्धारित की गयी।

प्रशिक्षित मास्टर प्रशिक्षकों के द्वारा सभी जानकारी के साथ मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया कि डीएम अरविन्द कुमार वर्मा के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा मतगणना की व्यवस्थित इन्तजाम चल रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/डाॅ. लम्बोदर /चंदा

   

सम्बंधित खबर