इतिहास के पहले पीएचडी डिग्री धारक बने पूर्णियां विश्वविद्यालय के प्रभात कुमार सिंह

पूर्णियां, 29 मई (हि.स.)। पूर्णिया विश्वविद्यालय में इतिहास के शोध पर प्रभात कुमार सिंह को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।

पूर्णियां विश्वविद्यालय पूर्णियां के इतिहास विभाग के तत्वावधान में शोधार्थि प्रभात कुमार सिंह को बाह्य परीक्षक प्रोफेसर डॉ अशोक कुमार सिन्हा, विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के द्वारा ओपन साक्षात्कार परीक्षा के बाद पीएचडी उपाधि की प्रदान करने की अनुशंसा की गई।

इस ओपन साक्षात्कार परीक्षा में विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग पूर्णियां विश्वविद्यालय पूर्णियां की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर विभागो के विभागाध्यक्ष तथा विश्वविद्यालय के अन्य विषयों के अध्यापकों की उपस्थिति में पीएचडी उपाधि प्रदान करने की अनुशंसा की गई। जिसका मूल प्रमाणपत्र निकट भविष्य में होने वाले दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति के हाथों प्रदान किया जाएगा।

पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव, प्रति कुलपति प्रोफेसर पवन कुमार झा, कुलसचिव डॉ अनंत प्रसाद गुप्ता, डीएसडुब्लू प्रोफेसर मरगूब आलम, डीन सामाजिक विज्ञान प्रो. डॉ. अनंत प्रसाद गुप्ता, परीक्षा नियंत्रक प्रो. डॉ. अजय कुमार पांडे ने विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद वर्मा तथा शोधार्थी को शोधकार्य संपन्न करने तथा पीएचडी की मानद उपाधि प्राप्त करने पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। पूर्णियां विश्वविद्यालय में 20 स्नातकोत्तर विभाग है, जिसमे इतिहास विभाग में शोधार्थी प्रभात कुमार सिंह को पीएचडी उपाधि प्राप्त की गई। प्रभात कुमार सिंह पूर्णिया विश्वविद्यालय पूर्णिया के इतिहास विभाग के पहले शोधार्थी है जिन्होंने पूर्णियां विश्वविद्यालय में शोधकार्य कर पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर पूर्णियां विश्वविद्यालय को गौरवान्वित किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/नंदकिशोर/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर