एक जून से प्रदेश वासियों को मिलेगी हीटवेव से राहत

ी

जयपुर, 29 मई (हि.स.)। प्रदेश में पारे में गिरावट का दौर शुरू हो गया है, लेकिन फिलहाल लोगों को तेज गर्मी से राहत महसूस नहीं हो रही है। प्रदेश के अधिकांश शहरों के पारे में एक से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। चूरू के पारे में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को यहां का अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री दर्ज किया गया था जो कि गिरकर बुधवार को 47.7 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में 20 दिन बाद फिर से पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे 31 मई से 2 जून के बीच आंधी-बारिश संभव है। इससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने प्रदेश में एक जून से हीटवेव खत्म होने की संभावना जताई है। बुधवार को प्रदेश के 17 शहरों का दिन का पारा 45 पार दर्ज किया गया तो वहीं 14 शहरों का मंगलवार रात का पारा 30 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। बुधवार को 48.4 डिग्री के साथ फतेहपुर का दिन और 34.1 बीकानेर की रात सबसे गर्म रही। हालांकि बुधवार को दिनभर लोगो को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ा। नौतपा के पांचवें दिन बुधवार को प्रदेश में सरपंच समेत 4 लोगों की मौत हुई है। इनमें केकड़ी सरपंच और डेढ़ साल की बच्ची के साथ दो बुजुर्ग शामिल है। राजस्थान में लू-हीटवेव से हो रही मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। पाली में हीटवेव का शिकार दो बुजुर्गों की मौत हो गई। इसके बाद मौतों का आंकड़ा बढ़कर 55 हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 31 मई से 2 जून जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है। राज्य में एक जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है। इससे अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के लिए भीषण लू के लिए रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 31 मई से हीटवेव की तीव्रता व क्षेत्र में कमी होने की प्रबल संभावना है। फतेहपुर के अलावा वनस्थली, जयपुर, अलवर, सीकर, कोटा, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, धौलपुर, बारां, संगरिया, जालौर , पिलानी और करौली का दिन का पारा 45 पार रहा। वहीं बीकानेर के अलावा जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, पिलानी, कोटा, जोधपुर, फलौदी, चूरू, बारां, फतेहपुर और करौली का रात का पारा 30 पार रहा।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश के 11 जिलों में आंधी और तेज हवाओं का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें 9 जिलों में 30 से 40 और 2 जिलों में 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। 31 मई को मौसम बदलेगा और आंधी-बारिश से आमजन को हीटवेव तथा तेज गर्मी से राहत मिलेगी।

जयपुर का पारा गिरा, लेकिन गर्मी ने किया बैचेन

जयपुर के पारे में हल्की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन गर्मी से आमजन के साथ पशु-पक्षियों बैचेन नजर आए। जयपुर के दिन के पारे में 0.6 और रात के पारे में 0.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में दिन में हल्के और छितराए बादल छाए रहे। जयपुर में मंगलवार रात को कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 46 और न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में जयपुर के तापमान में गिरावट के साथ हीटवेव से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

शहर और प्रदेश में अच्छी बारिश के लिए यज्ञ में दी आहुतियां

सोड़ाला स्थित स्वेज फार्म नीलकंठ महादेव मंदिर में शहर सहित प्रदेशभर में अच्छी बारिश को लेकर इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए पर्जन्य यज्ञ किया। पार्षद पंडित करन शर्मा ने बताया कि शिवाभिषेक के बाद ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के नेतृत्व में राजपुरोहित आचार्य पंडित प्रदीप गौड़ सहित ग्यारह विद्वानों ने यज्ञ में आहुतियां दी। पं.प्रदीप ने कहा कि जल साधना के साथ पानी के भगुने, टंकी में बैठकर 108 आहुति देकर यज्ञ किया। मंत्रोच्चारण से इंद्रदेव का आह्वान किया और नौतपा में सूर्य देव से इस प्रचण्ड गर्मी से राहत मिले और अच्छी बारिश की कामना की

प्रमुख शहरों का तापमान

फतेहपुर 48.4

पिलानी 48.2

चूरू 47.7

करौली 47.5

अलवर 47.5

धौलपुर 47.3

वनस्थली 47.2

फलौदी 47

श्रीगंगानगर 46.9

जैसलमेर 46.5

जालौर 46.3

संगरिया 46.3

कोटा 46.3

बीकानेर 46.2

जयपुर 46

सीकर 45.3

बारां 45

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर