ट्रैवल्स व्यवसायियों ने चारधाम यात्रा पंजीकरण की व्यवस्था का किया विरोध

हरिद्वार, 31 मई (हि.स.)। हरिद्वार एवं टूर ऑपरेटर एसोसियेशन ऑफ उत्तराखंड ने सरकार की चारधाम यात्रा पंजीकरण की व्यवस्था के विरोध में शुक्रवार को माया देवी मंदिर प्रांगण में बुद्धि शुद्धि यज्ञ किया। यज्ञ में हरिद्वार के पर्यटन से जुड़े व्यवसायी शामिल रहे।

टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक अहलुवालिया ने कहा कि आज सरकार की चारधाम यात्रा की नीतियों के कारण तीर्थ यात्रियों का उत्पीड़न हो रहा है। इससे यात्रियों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंच रही है। साथ ही पर्यटन व्यवसाय से जुड़े सभी व्यवसायियों को रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

उन्होंने कहा कि एक तो चारधाम यात्रा में पंजीकरण बाध्यता पूर्ण रूप से समाप्त की जाए और रास्ते से सभी बैरियर तुरंत प्रभाव हटाए जाएं। अन्यथा जोर-शोर से प्रदर्शन किए जाएंगे, जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी।

महामंत्री सुमित ने कहा कि इस व्यवसाय में आज तक ऐसा नहीं हुआ जो आज हो रहा है। सरकार चार धाम यात्रा के पंजीकरण को लेकर अपना तुगलकी फरमान जारी कर देती है। सरकार की दोहरी नीति नहीं चलेगी। एक तरफ सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने की बात करती है, वहीं दूसरी और पर्यटन से जुड़े व्यावसायियों के लिए ऐसी नीतियां बनाती है। आज सभी व्यापारियों ने सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए यज्ञ किया है। अगर सरकार नहीं जागती तो सड़क से सदन तक आंदोलन होगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर