मेरठ : एसी फटने से मेडिकल कॉलेज के ओटी में लगी आग

मेरठ, 31 मई (हि.स.)। भीषण गर्मी में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में एसी फटने से गायनिक विभाग के ऑपरेशन थिएटर में आग लग गई। फायर ब्रिगेड ने किसी तरह से आग पर काबू पाया गया।

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग में गायनिक विभाग का ऑपरेशन थिएटर है। ऑपरेशन थिएटर में दो एसी की क्षमता वाली वायरिंग से छह एसी चलाए जा रहे थे। इसी वजह से शॉर्ट सर्किट और लोड बढ़ने से एसी फट गया। मेडिकल कॉलेज की इस चार मंजिला भवन में प्रथम तल पर जनरल ओटी, द्वितीय तल पर ईएनटी ओटी और तृतीय तल पर गायनी ओटी है। आग लगने से पूरी बिल्डिंग में धुआं भर गया और मरीजों में भगदड़ मच गई। सूचना पर फायर ब्रिगेड की छह गाड़ियां पहुंची और घंटों मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया। इससे पहले आग लगते ही मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों ने वहां से मेडिकल सेफ्टी इक्विपमेंट, बेड रोल, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि को बाहर निकाल दिया था। अगर उनमें आग लग जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। बिल्डिंग में भरे धुएं को बाहर निकालने के लिए स्मोक ऑब्जर्वर लड़ाना पड़ा।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आरसी गुप्ता भी मौके पर पहुंचे। मुख्य अग्निशमन अधिकारी संतोष राय के अनुसार, फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत करके आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों की पड़ताल की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/राजेश

   

सम्बंधित खबर