कटरा शहर में सभी तम्बाकू उत्पादों की बिक्री, कब्जे और उपभोग पर प्रतिबंध

जम्मू, 1 जून (हि.स.)। धूम्रपान करने वालों और धूम्रपान न करने वालों दोनों पर तम्बाकू के सेवन के हानिकारक प्रभावों को प्रदर्शित करने वाले वैज्ञानिक साक्ष्यों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले के पवित्र कटरा शहर के उप-विभाग में सभी तम्बाकू उत्पादों की बिक्री, कब्जे और उपभोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जिला मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए रियासी के डिप्टी कमिश्नर विशेष पॉल महाजन द्वारा शनिवार को जारी आदेश के अनुसार कटरा शहर श्री माता वैष्णो देवी का आधार शिविर है और हर साल 10 मिलियन से अधिक लोग यहां आते हैं। सिगरेट सहित तम्बाकू (चबाने योग्य और न चबाने योग्य) उत्पादों का सेवन सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है जो कैंसर, श्वसन संबंधी बीमारियों और हृदय संबंधी बीमारियों सहित विभिन्न गंभीर बीमारियों में योगदान देता है।

उन्होंने कहा कि कटरा कस्बे की धार्मिक पवित्रता को देखते हुए कटरा कस्बे के 8 किलोमीटर के दायरे में शराब और मांस की बिक्री रखने और सेवन पर पहले से ही प्रतिबंध है। उन्होंने कहा कि यह भी स्पष्ट हो गया है कि अब पवित्र गुफा की यात्रा कई गुना बढ़ गई है और पूरे देश और विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूरे साल हर दिन पवित्र मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। इस प्रकार जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि गुटखा (चबाने योग्य और न चबाने योग्य), सिगरेट और अन्य संबंधित उत्पादों सहित तंबाकू उत्पादों की बिक्री, रखने और सेवन पर प्रतिबंध की आवश्यकता को समय के साथ बढ़ाना समीचीन हो गया है ताकि यात्रियों की धार्मिक भावनाओं और तीर्थयात्रा की पवित्रता को बनाए रखा जा सके। अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा करना इस शासी निकाय का कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट रियासी के रूप में धारा 144 सीआरपीसी के तहत मुझमें निहित शक्तियों के आधार पर उप-मंडल कटरा में गुटखा (चबाने योग्य और न चबाने योग्य), सिगरेट और अन्य संबंधित उत्पादों सहित तंबाकू उत्पादों की बिक्री, कब्जे और खपत को प्रतिबंधित और प्रतिबंधित करता हूं। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध नोमैन चेक पोस्ट, पंथाल नाका और ताराकोट ट्रैक के शुरुआती बिंदु से माता वैष्णो देवी भवन तक, ट्रैक सहित, तत्काल प्रभाव से लागू है। महाजन ने कहा कि चूंकि इस आदेश की पूर्व सूचना देना संभव नहीं है इसलिए इसे एकतरफा जारी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदेश का कोई भी उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सख्त दंडात्मक कार्रवाई को आमंत्रित करेगा जबकि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, रियासी इस आदेश को अक्षरशः लागू करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर