हिसार : सरकारी मास्टर का हरियाली होमवर्क, छुट्टियों में छात्र लगाएंगे पौधे

हिसार, 1 जून (हि.स.)। सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में सभी अध्यापक छात्रों को घर पर पढ़ाई का काम करने के लिए होमवर्क देने का काम करते हैं। अबकी बार एक अद्भुत अध्यापक ने पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए छात्रों को ऐसा होमवर्क दिया है कि छात्रों के अभिभावक भी हैरान हैं। अब छात्र घर पर रहकर पढ़ाई के साथ साथ धरा पर पौधे लगाते हुए नजर आएंगे। इस अनूठे होमवर्क की चारों तरफ चर्चाएं हो रही है।

नारनौंद के सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल मैं सामाजिक विषय पढ़ने वाले अध्यापक डॉ. अजय लोहान ने स्कूलों की छुट्टियों में ग्लोबल वार्मिंग के समाधान और पर्यावरण को सुधारने के लिए खास होमवर्क तैयार किया है। इससे लोगों में जागरुकता आएगी। स्कूली छात्र छुट्टियों में सैंकड़ों पेड़ पौधे लगाकर धरा को हरा भरा करने का काम करेंगे। बात करें होमवर्क की तो उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के कारण वह समाधान के स्केच पेन से पांच चार्ट बनाने हैं। जिस भी छात्र का सबसे अच्छा चार्ट बनेगा उसको पुरस्कार भी दिया जाएगा। स्कूल के हर छात्र को पांच पांच पेड़ पौधे लगाकर उनके साथ सेल्फी लेनी है और उसको स्कूल के ग्रुप में भी शेयर करना है।

अध्यापक अजय लोहान ने बताया कि लगातार वातावरण दूषित होता जा रहा हैं। अबकी बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है इस गर्मी में लोगों को जान से हाथ तक धोना पड़ रहा है। जब तक हम जागरूक नहीं होंगे और धरती पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे नहीं लगाएंगे तब तक इन समस्याओं का समाधान नहीं होगा। इसलिए अबकी बार छुट्टियों में छात्रों को पेड़ पौधे लगाने के लिए होमवर्क दिया गया है।

छात्रों के अभिभावकों ने बताया की अध्यापक की अंगूठी पहल है। हम सबको जागरूक होकर धरती पर ज्यादा से ज्यादा पेट पौधे लगाने चाहिए तभी हमारी प्रकृति दोबारा से हरी भरी हो सकेगी। शिक्षा विभाग को भी ऐसे आदेश लागू करने चहिए की छात्रा साल भर में ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाकर वातावरण को स्वच्छ बना सके।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर