चार महीने में बदले मुख्यमंत्री के गृह जिला हमीरपुर के एसपी, आईपीएस भगत सिंह को कमान

शिमला, 08 जून (हि.स.)। हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता हटते ही तबादलों का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस की सत्तारूढ़ सुक्खू सरकार ने सबसे पहले मुख्यमंत्री के गृह जिला हमीरपुर के एसपी का तबादला किया है। आईपीएस अधिकारी भगत सिंह को हमीरपुर का नया एसपी लगाया गया है। वह 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मंडी जिला की तीसरी बटालियन पण्डोह में कमांडेंट थे। राज्य सरकार ने हमीरपुर के एसपी रहे पदम् चंद को तीसरी बटालियन पण्डोह में कमांडेंट के पद पर तैनात किया है।

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने शुक्रवार देर रात इस सम्बंध में आदेश जारी किए हैं। आचार संहिता हटने के बाद सुक्खु सरकार का यह पहला तबादला है। अहम बात यह है कि मुख्यमंत्री के गृह जिला के एसपी चार माह में ही बदल दिए गए हैं। आईपीएस अधिकारी पदम् चंद 31 जनवरी 2024 को हमीरपुर के एसपी तैनात किए गए थे। अब आचार संहिता हटते ही उन्हें स्थानांतरित किया गया है।

एसएचओ से एसपी के पद तक पहुंचे भगत सिंह

हमीरपुर के नए एसपी बनाए गए शिमला निवासी भगत सिंह साल 1994 में बतौर इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में शामिल हुए थे। उन्होंने सोलन और पांवटा सहिब में एसएचओ के पद पर सेवाएं दी। इसके बाद वर्ष 2000 में डीएसपी के पद पर प्रमोट हुए और पांवटा साहिब, राजगढ़ और परवाणू में बतौर डीएसपी अपनी सेवाएं दी। इसके अलावा उन्होंने एचपीयू में मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर भी कार्यभार संभाला। वह बिलासपुर, सिरमौर और सोलन जिलों में बतौर एएसपी भी तैनात रहे।वर्ष 2015 में एसपी बने और उसके बाद एसपी किन्नौर, एसपी स्टेट सीआईडी शिमला, एआईजी रेलवे एंड ट्रैफिक पुलिस, एसपी एस्टेट एंड वेल्फेयर, एसपी लॉ एंड ऑर्डर और कमांडेंट जुन्गा के पद पर अपनी सेवाएं दी।

भगत सिंह को 2021 में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल भी मिल चुका है। इसके अलावा उन्हें दो बार डीजी डिस्क अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। वह बॉक्सिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी और नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल/सुनील

   

सम्बंधित खबर