पारे में गिरावट से गर्मी का असर कम : मारवाड़ में आंधी बारिश के आसार

जोधपुर, 1 जून (हि.स.)। प्रदेश भर में अब पश्चिमी विम क्षोभ सक्रिय होने से गर्मी का असर कम हुआ है। हालांकि कई जिलों में आज भी पारा 45 डिग्री के पार बना रहा। मारवाड़ में सर्वोच्च बाड़मेर फलोदी में पारा चरम पर जाने के बाद अब नीचे उतरने लगा है। जोधपुर में भी आज पारे में दो डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने से गर्मी का असर कम रहा। मगर हवा में नमी बनी रहने से उमस सताती रही। 3 जून तक मारवाड़ सहित प्रदेश के कुछेक जिलों में आंधी बारिश का असर बना रह सकता है। मारवाड में भी आंधी बारिश के आसार बने हुए है।

नौतपा का असर कल से खत्म होने वाला है। नौ दिन और उससे पहले दस दिनों तक प्रदेश सहित पूरा मारवाड़ भीषण गर्मी क ी चपेट में रहा। मारवाड़ में फलोदी जिले में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया तो जोधपुर शहर में 47.7 डिग्री तक तापमान बना रहा। आज जोधपुर शहर में तापमान 42 डिग्री आंका गया है, मगर हवा में आद्रता के कारण नमी होने पर उमस भी यथावत रही। जिससे निजात मिल रही गर्मी का अहसास भी बना रहा।

मौसम विभाग में आगामी 3 जून तक प्रदेश सहित मारवाड़ में आंधी बारिश का दौर बने रहने की संभावना व्यक्त की है। इसका असर शुक्रवार को देखने को मिल गया था। जोधपुर में आज बादलों की आवाजाही दोपहर बाद मेें शुरू हो गई।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर