अब निर्वाचन आयोग भी हाईटेक! वोटर हेल्पलाइन एप से घर बैठे मिलेगी मतगणना की जानकारी

देहरादून, 01 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में अब भारत निर्वाचन आयोग भी हाईटेक दिख रहा है। मतदान के दिन जहां मोबाइल एप के माध्यम से लगातार वोटिंग प्रतिशत बताया जा रहा था, वहीं अब मतगणना के लिए भी एप के माध्यम से डाटा बताया जाएगा। वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से मतदाता घर बैठे मतगणना की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पल-पल की जानकारी हेल्पलाइन एप पर अपडेट की जाएगी। मोबाइल में एप डाउनलोड करने के बाद मतगणना से जुड़ी सभी जानकारी चार जून को मुहैया कराई जाएगी।

उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने हिन्दुस्थान समाचार से बताया कि मतदान के बाद से मतदाताओं में उम्मीदवारों को प्राप्त होने वाले मत की जानकारी करने के लिए बेसब्री से इंतजार रहता है। पल-पल की अपडेट लेने के लिए वह मतगणना स्थल के बाहर डटे रहते हैं। कुछ लोग फोन पर एक-दूसरे से जानकारी करते हैं। इसके बाद भी पूरी जानकारी लोगों तक नहीं पहुंच पाती है, लेकिन अब लोगों को मतगणना स्थल तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी और न ही किसी को फोन कर अपडेट जानने की विवशता होगी। चुनाव परिणाम जानने को हर कोई उत्सुक रहेगा। इसके लिए काफी संख्या में लोगों की भीड़ मतगणना स्थल के बाहर एकत्र होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना वाले दिन मतगणना स्थलों पर भीड़ न हो और आम जनता को भी परिणाम जानने में आसानी हो, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन नाम से एक मोबाइल एप बनाया है। इस एप पर मतदाताओं को मतगणना का पल-पल का परिणाम घर बैठे मिलता रहेगा। इसके लिए प्लेस्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। एप डाउनलोड करने के लिए मतदाताओं को गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। सर्च विकल्प पर जाकर वोटर हेल्पलाइन एप टाइप करना होगा। इसके बाद एप को डाउनलोड किया जा सकता है। एप को डाउनलोड करने के दौरान नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ जिले का नाम अंकित करना होगा। उसके बाद एप डाउनलोड हो जाएगा।

चार जून को लोकसभा चुनाव के लिए पड़े मतों की गणना होगी। एप के माध्यम से संबंधित यूजर अपने जिले ही नहीं, बल्कि किसी भी लोकसभा सीट का राउंडवार परिणाम घर बैठे ही आसानी से जान सकेंगे। हर राउंड के बाद इस एप पर संबंधित लोकसभा सीट के सभी उम्मीदवार को मिले वोट ऑनलाइन कर दिए जाएंगे। मतगणना शुरू होने से समाप्त होने तक भारी सुरक्षा बलों समेत पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी। इसके अलावा मतगणना की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में संपन्न होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर