शिमला लोकसभा सीट की मतगणना में आठ सौ कर्मी होंगे तैनात

शिमला, 2 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें 4 जून को होने वाली मतगणना पर टिकी हैं। शिमला (आरक्षित) लोकसभा सीट की मतगणना के लिए आठ सौ कर्मचारियों को तैनात किया गया है। रविवार को मतगणना कर्मियों की दूसरी रेंडमाइजेशन किया गया।

शिमला संसदीय क्षेत्र के लिए तैनात सामान्य पर्यवेक्षक जंग बहादुर यादव की निगरानी में मतगणना कर्मियों की दूसरी रेंडमाइजेशन आज उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में की गई, जिसकी अध्यक्षता रिटर्निंग अधिकारी 4- शिमला (अ.जा.) संसदीय क्षेत्र एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने की।

इस संबंध में अनुपम कश्यप ने बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी, जिसमें शिमला संसदीय क्षेत्र की मतगणना में लगभग आठ सौ कर्मचारी तैनात किए गए हैं। दूसरे रेंडमाइजेशन में जिला शिमला के 304, जिला सोलन के 256 और जिला सिरमौर के 243 मतगणना कर्मियों की रेंडमाइजेशन की गई और मतगणना पार्टियों का गठन किया गया है, जिन्हें काउंटिंग टेबल 4 जून को ही मतगणना शुरू होने से पूर्व आवंटित किए जाएंगे।

कश्यप ने बताया कि शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत तीन जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 71.26 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि शिमला संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल 13 लाख 46 हजार 369 मतदाता हैं, जिसमे 6 लाख 91 हजार 889 पुरुष मतदाता एवं 6 लाख 55 हजार 921 महिला मतदाता शामिल है। संसदीय क्षेत्र में कुल 2083 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सभी मतदान केंद्रों में मतदान को सफलतापूर्ण तरीके से संपन्न करवाया गया।

उल्लेखनीय है कि शिमला संसदीय क्षेत्र में 71.26 प्रतिशत मतदान हुआ है। सिरमौर जिला के नाहन में सबसे ज्यादा और शिमला जिला के कसुम्पटी में सबसे कम मतदान हुआ था।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्ज्वल

/सुनील

   

सम्बंधित खबर