मतगणन के दिन सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश

 बैठक करते अधिकारी बैठक करते अधिकारी

कटिहार, 02 जून (हि.स.)। कटिहार संसदीय क्षेत्र के मतगणना को स्वच्छ, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक रूप से सम्पन्न कराने को लेकर समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक, सभी सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, दांडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा कि कटिहार लोकसभा निर्वाचन के मतगणना के मद्देनजर सभी पदाधिकारी एवं कर्मी जिम्मेदारी है कि वे आपस में मिलकर एक टीम के रूप में काम करते हुए निष्पक्ष व शांतिपूर्ण माहौल में मतगणना सम्पन्न कराने हेतु विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु हर संभव प्रयास करेंगे। साथ ही सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों एवं कर्मी को 04.00 बजे पूर्वाह्न अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर पहुंचने का निर्देश दिया गया।

पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने कहा कि सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को मतगणना के दिन सभी चौक चौराहा पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहेंगे। उस दौरान किसी भी प्रकार की मतगणना से संबंधित सूचना देने से बचेंगे, एवं एैसी अफवाह, सूचना यथाशीघ्र उपलब्ध कराने एवं मतगणन के दिन सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश एसपी ने दिया।

उल्लेखनीय है कि मतगणना स्थल तिनगछिया स्थिति बाजार समिति के प्रांगण में बनाए गये बजगृह में पोल्ड ईवीएम के सुरक्षा के दृष्टिकोण से बजगृह के चारो ओर आंतरिक भाग में सीआरपीएफ की तैनाती की गयी है। वहीं मतगणना के दौरान मुख्य द्वार पर बीएसएपी एवं बाजार समिति के आस-पास के चिन्हित स्थलों पर जिला सशस्त्र पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मुख्य प्रवेश द्वार के समीप किसी भी आपात स्थिति से निपटने एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु एक दंगा निरोधी दस्ता, वजवाहन, बॉडी प्रोटेक्टर, हेलमेट, लाठी, अश्रुगैस आदि सुरक्षा उपकरण के साथ क्यूआरटी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।

मतगणना के अवसर पर प्राधिकार पत्र धारक मिडिया कर्मियों के लिए मतगणना परिसर के प्रांगण में पत्रकारों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। जिसमें दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल का प्रतिनियुक्त किया गया है। सम्पूर्ण मतगणना अवधि में गोपनीयता भंग न हो इसको लेकर किसी भी परिस्थिति में ईवीएम डिस्ले का फोटो लेना या विडिया रिकॉडिंग करने पर पूर्णत प्रतिबध् लगाया गया है।

प्राधिकार पत्र धारक (मीडिया कर्मी) को पूरे समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, ड्यूटी पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के सभी निर्देशों का पालन करना अनिर्वाय होगा। किसी भी मीडिया कर्मी का प्रवेश वास्तविक मतगणना हॉल में वर्जित है। किसी भी मीडिया कर्मी को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु उन्हें मीडिया कोंषांग के पदाधिकारी द्वारा नियमित अंतराल पर छोटे बैंच (कम से कम संख्या) में मतगणना परिसर के अंदर ले जाया जाएगा। मीडिया कर्मी को केवल मीडिया सेंटर तक मोबाइल का उपयोग अनुमति दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर