फरीदाबाद: भारतीय संस्कृति ने योग के रूप में पूरी दुनिया को दिया उपहार: कृष्ण पाल गुर्जर

फरीदाबाद, 21 जून (हि.स.)। केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारत में योग का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। शारीरिक रूप से फिट रहने और मानसिक शांति व अध्यात्म के लिए लोग योग प्राचीनकाल से ही कर रहे हैं। पूरी दुनिया में योग की उत्पत्ति सबसे पहले भारत में ही हुई थी, इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ। वे शुक्रवार को प्रात: स्थानीय सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में जिला स्तरीय 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के लाभों के बारे में दुनियाभर के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अपने दैनिक जीवन के एक भाग के रूप में इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्रत्येक योग गतिविधि लचीलापन, ताकत, शारीरीक, मानसिक और भावनात्मक संतुलन में सुधार की कुंजी है।

फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब भी विश्व ने मानवता कल्याण के लिए समग्र स्वास्थ्य और जीवन के लिए आवाज उठायी है, तब भारत के प्राचीन ज्ञान की हमेशा चर्चा और सराहना हुई है। दुनियाभर में योग की एक बढ़ती स्वीकृति, इसकी व्यापक लोकप्रियता इसका एक साक्ष्य है, जिससे दुनिया में आध्यात्मिक गुरु के रूप में भारत का कद बढ़ रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर