पर्यावरण की सुरक्षा हमारा धार्मिक फरीज़ा : मौलाना खालिद रशीद

लखनऊ, 02 जून(हि. स.)। इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हमारा धार्मिक फरीज़ा (कार्य) है। इसलिये हम सब को चाहिये कि अपने माहौल को अच्छा रखें। इस भयानक गर्मी से छुटकारा पर्यावरण की सुरक्षा के ज़रिये ही सम्भव है। इस बारे में कुरआन व हदीस में जो हिदायतें हैं, उन पर आज अमल करने का समय है।

मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि लखनऊ के मोहम्मद तारिक़ खान ने दारूल इफ्ता फरंगी महल से पर्यावरण सुरक्षा के बारे में फतवा मांगा तो उसी के जवाब में फतवा जारी कर रहे हैं। पर्यावरण की सुरक्षा करनी चाहिए, किसी भी हालत में खड़े पेड़ पौधे, फसल को जलाना नहीं चाहिए। जो दुश्मन का भी फसल हो तो उसे भी जलाना गलत है। इसी तरह पानी को व्यर्थ में बहाना नहीं चाहिए, अगर नदी के किनारे भी बैठे हैं तो पानी को बहाना गलत है।

दारूल इफ्ता फरंगी महल से दहशतगर्दी के खिलाफ़, गर्भ में बच्चियों के गर्भपात और महिलाओं की शिक्षा की अहमियत जैसे विषयों पर फतवे दिये जा चुके हैं। पर्यावरण को लेकर आज जारी हुए फतवे पर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीक़ी, मौलाना मुहम्मद मुस्तक़ीम और मौलाना मुहम्मद नसरूल्लाह के हस्ताक्षर है।

हिंदुस्थान समाचार / शरद/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर