योग के लाभ गिनवाए

म्मू, 4 जून (हि.स.)। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे भरोसेमंद साधनों में से एक के रूप में उभरा है। योग के नियमित अभ्यास से पुराने दर्द से भी राहत मिलती है और मुद्रा में सुधार होता है। योग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना ने डोडा में युवाओं के लिए योग शिविर का आयोजन किया। इस दिन को मनाने के लिए योग अभ्यास, आसन और प्राणायाम करने के लिए सभी क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित किया गया था।

जिले में योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने की योजना बनाई गई थी। इस कार्यक्रम में 36 नागरिकों ने हिस्सा लिया। योग शिविर में अनुभवी योग प्रशिक्षकों के नेतृत्व में सत्र आयोजित किए गए, जो शुरुआती और अनुभवी दोनों तरह के अभ्यासियों के लिए डिज़ाइन किए गए थे। उपस्थित लोगों को लचीलापन, शक्ति, मानसिक स्पष्टता और विश्राम में सुधार के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के योग अभ्यासों में शामिल होने का अवसर मिला। सत्र के बाद प्रतिभागियों और भारतीय सेना के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत हुई जिसमें योग के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा की गई।

योग प्रशिक्षकों ने उपस्थित लोगों को बताया कि योग मन, शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है। यह न केवल मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य लाता है बल्कि स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण भी विकसित करता है। उन्होंने यह भी बताया कि योग का लाभ केवल शारीरिक स्तर तक सीमित नहीं है, बल्कि यह मन, शरीर और श्वास का एक आदर्श एकीकरण है। योग वैश्विक स्तर पर शांति और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर