हम अपनी कमजोरियों पर काम कर रहे हैं और एक टीम के रूप में एकजुट हैं : नवनीत कौर

लंदन, 5 जून (हि.स.)। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में चुनौतीपूर्ण यूरोपीय चरण का सामना किया है, जिसमें बेल्जियम और इंग्लैंड जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ छह मैच खेले हैं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, टीम ने लचीलापन और प्रगति दिखाई है, जिसका लक्ष्य अपने आगामी मैचों में इन अनुभवों का लाभ उठाना है।

अब तक के सफ़र पर विचार करते हुए, उप कप्तान नवनीत कौर ने जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ़ बचे हुए मैचों के लिए अपनी अंतर्दृष्टि और टीम की रणनीति साझा की।

उन्होंने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, हमने एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के यूरोपीय चरण में कड़ी चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन प्रत्येक मैच हमारे लिए एक मूल्यवान सीखने का अनुभव रहा है। असफलताओं के बावजूद, हमारी टीम ने लचीलापन और सुधार दिखाया है, खासकर बेल्जियम और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ़ हमारे करीबी मुकाबलों में।

उन्होंने कहा, हम अपने बचे हुए दो मैचों में जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन का सामना करने के लिए तैयार हैं, इसलिए हम अपने पिछले प्रदर्शनों का विश्लेषण करने और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य अपनी कड़ी मेहनत को सकारात्मक परिणामों में बदलना है। हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास है और हम मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए दृढ़ हैं।

यूरोपीय चरण में अब तक भारत को अपने पहले मैच में अर्जेंटीना के खिलाफ़ 0-5 से हार का सामना करना पड़ा, उसके बाद बेल्जियम (0-2 और 1-2) से भी उसे हार का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना के खिलाफ़ अपने रीमैच में भारत 0-3 से हार गया। टीम को जर्मनी (1-3) और ग्रेट ब्रिटेन (2-3) से भी हार का सामना करना पड़ा।

टूर्नामेंट में अब तक दो गोल करने वाले नवनीत ने कहा, अब तक का सफ़र चुनौतीपूर्ण रहा है, लेकिन इसने हमें एक टीम के तौर पर और भी करीब ला दिया है। हम एक साथ काम करने, एक-दूसरे का समर्थन करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी सीमाओं को पार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टीम के भीतर भावना और समर्पण मजबूत है, और हम टूर्नामेंट को शानदार तरीके से खत्म करने के लिए प्रेरित हैं।

कुल मिलाकर, भारतीय टीम ने एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में अब तक खेले गए 14 मैचों में से 8 अंक अर्जित किए हैं। जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ अपने अंतिम दो मैचों की तैयारी करते हुए, टीम का ध्यान मजबूत प्रदर्शन करने पर है।

टूर्नामेंट के शेष दो मैचों की रणनीति और भारतीय टीम के आगे के रास्ते के बारे में, नवनीत ने कहा, हमारा ध्यान अब आवश्यक समायोजन और रणनीति बनाने पर है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम अपने शेष मैचों में मजबूत होकर सामने आएं। हम न केवल टूर्नामेंट के लिए बल्कि एक टीम के रूप में हमारे विकास के लिए इन अंतिम खेलों के महत्व को समझते हैं, इसलिए, प्रत्येक खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देने और हर खेल के साथ सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। सबसे बढ़कर, हम अपनी कमजोरियों पर काम कर रहे हैं, अपनी ताकत पर काम कर रहे हैं और एक टीम के रूप में एकजुट रह रहे हैं।”

उन्होंने कहा, अब तक के हमारे मैचों से मिले अनुभव और सबक अमूल्य हैं। हम इन्हें आगे बढ़ाते हुए एक अधिक एकजुट और प्रतिस्पर्धी टीम बना रहे हैं, जिसका लक्ष्य बेहतर परिणाम प्राप्त करना और अपने खेल में निरंतर सुधार करना है।

भारत 8 जून को जर्मनी से और 9 जून को एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के अपने अंतिम मैच में ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर