सशस्त्र बलों के लिए समर्पित टेली मानस सेल स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली, 05 जून (हि.स.)। सशस्त्र बलों के लिए समर्पित टेली मानस सेल स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह विशेष टेली मानस सेल देश भर के सभी सशस्त्र बलों के लाभार्थियों के लिए एक समर्पित मानसिक स्वास्थ्य सहायता हेल्पलाइन के रूप में काम करेगा।

बुधवार को दोनों मंत्रालय के बीच सहयोग के लिए समझौता हुआ। यह समझौता दो साल की अवधि के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में काम करेगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आराधना पटनायक और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत ने कहा कि सशस्त्र बल कर्मियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श की लंबे समय से आवश्यकता रही है और अब, समर्पित टेली मानस सेल के साथ सशस्त्र बल कर्मी और उनके परिवारों को 24x7 महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्राप्त होगी, जिससे उनकी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का अधिक प्रभावी ढंग से समाधान किया जा सकेगा। यह पहल मानसिक स्वास्थ्य सहायता तक आसान पहुंच के लिए प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में टोल-फ्री नंबर 14416 प्रदान करती है।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सभी 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 51 टेली मानस सेल कार्यरत हैं, जो 20 विभिन्न भाषाओं में सेवाएं प्रदान करते हैं। अक्टूबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से टेली मानस को 10 लाख से अधिक कॉल प्राप्त हुई हैं और यह प्रतिदिन 3,500 से अधिक कॉल का प्रबंधन कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर