गुरुग्राम: फर्जी पुलिस अधिकारी बन ठगी करने वालों के बैंक खाते को कराया फ्रीज

-ठगों के बैंक खातों में 100 प्रतिशत फ्रॉड के रुपये कराए हैं फ्रीज

गुरुग्राम, 5 जून (हि.स.)। फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर मनी लॉन्ड्रिंग आदि में संलिप्तता का भय दिखाते थे। वीडियो कॉल के माध्यम से ठगी करते थे। ऐसे गिरोह पर कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम पुलिस ने इन ठगों के बैंक खातों को फ्रीज कराया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करके ठगों के व उनके सम्बन्धित बैंक खातों में 100 प्रतिशत फ्रॉड की रकम को फ्रीज करा दिया है।

बीती 29 मई 2024 को एमएचए शिकायत पोर्टल के माध्यम से पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम की पुलिस टीम को एक शिकायत मिली थी। जिस पर महिला शिकायतकर्ता ने बताया था कि वह सेक्टर-23 गुरुग्राम में रहती है। 14 मई 2024 को उसके मोबाईल नम्बर पर एक फोन कॉल आया। कॉल करने वाले ने उसे बताया कि उसके नाम पर एक पार्सल है, जिसमें अवैध सामान है। उसे कस्टम डिपार्टमेंट वालों ने पकड़ा है। उसके बाद कॉल मुम्बई पुलिस में कॉल ट्रांसफर कर दी। पहले इससे (शिकायतकर्ता महिला) फोन ने बात की। फिर स्काईप के माध्यम से वीडियो कॉल करके उसे बताया गया कि उसका आधार कार्ड की कई मनी लॉन्ड्रिंग इत्यादि के केसों में संलिप्तता है।

एसको मनी लॉन्ड्रिंग का भय दिखाया और आगे की इन्वेस्टीगेशन के लिए सिक्योरिटी के नाम पर उसके बैंक खाते से लगभग 1 लाख 13 हजार रुपये धोखे से ट्रांसफर करवा लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम में केस दर्ज किया गया। पीडि़ता को डराकर उसके बैंक खाते से ठगों द्वारा जिस बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर कराए गए थे, उस बैंक खाते की तथा उसके उपरांत उस बैंक खाते से अन्य बैंक खाते में हुई ट्रांजेक्शन की जानकारी एकत्रित कर गई। तकनीकी सहायता से उन सभी बैंक खातों में पुलिस टीम द्वारा शिकयतकर्ता के 1.13 हजार रुपए फ्रीज कराए। पुलिस इस मामले में और भी तहकीकात कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर