बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की पर्यावरण पर क्विज प्रतियोगिता

पटना, 05 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के तत्वावधान में विद्यालयों में अध्ययनरत वर्ग 09 से वर्ग 12 तक के छात्र-छात्राओं के बीच ‘पर्यावरण’ विषय पर एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय अधिवेशन भवन में किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना के अम्बर सिन्हा और आयुष रहे। स्कूल को 115 अंक मिले।

इस प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में राज्य के मधुबनी, पूर्णियां, जमुई तथा पटना जिलों से 36 टीमों के 72 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रथम चरण में अधिवेशन भवन के सम्मेलन कक्ष में डिजिटल स्क्रीन पर कुल 30 प्रश्न दिये गये, जिसका हल प्रतिभागियों द्वारा प्रश्नोत्तर शीट पर दिया। मूल्यांकन के पश्चात मुख्य प्रतियोगिता के लिए कुल आठ (8) टीमों का चयन किया गया। प्रत्येक टीम में कुल 2 छात्र थे। द्वितीय चरण की परीक्षा चार भागों में ली गई। बेंगलुरू के नेक्सस कन्सल्टिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकटेश श्रीनिवासन ने इस प्रतियोगिता का संचालन किया तथा प्रतिभागियों में सफल घोषित प्रतिभागियों का नाम घोषित किया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बन्दना प्रेयषी, सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्त्तन विभाग, बिहार सरकार ने अपने सम्बोधन में क्विज प्रतियोगिता में सफल घोषित प्रतिभागियों को बधाई दिया तथा अन्य प्रतिभागियों को पर्यावरण के प्रति उनकी प्रतिबद्वता की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज हम 51वां विश्व पर्यावरण दिवस मना रहे हैं। इसका उद्देश्य जन-सामान्य के बीच पर्यावरण संरक्षण के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरुकता फैलाना है। पूरे राज्य में आज पौधरोपण, क्विज, निबंध लेखन, चित्रकारी प्रतिभागिता का आयोजन किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर