फल उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए यूनिवर्सल कार्टन का क्रियान्वयन

शिमला, 07 जून (हि.स.)। राज्य सरकार आगामी सेब सीजन के दौरान फल उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए यूनिवर्सल कार्टन की शुरूआत सुनिश्चित करेगी। यह बात बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज यहां विभिन्न हितधारकों के साथ सेब सीजन की तैयारियों के तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सेब उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, जो राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। सेब सीजन के महत्व को देखते हुए राज्य सरकार सेब सीजन को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोडे़गी। सभी हितधारकों के लाभ के लिए राज्य में यूनिवर्सल कार्टन का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सेब उत्पादकों से किए गए वायदे को पूरा करने के लिए पिछले साल वजन (किलोग्राम) के हिसाब से सेब की बिक्री शुरू की गई थी। उन्होंने फल व्यापारियों के पंजीकरण और उनको लाइसेंस देने तथा फल उत्पादकों को समय पर भुगतान करने पर भी बल दिया।

जगत सिंह नेगी ने शिमला जिला प्रशासन को मांग के अनुसार फलों की पेटियों के परिवहन के लिए ट्रकों और पिकअप वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा किलोग्राम और किलोमीटर के आधार पर सेब के परिवहन के लिए माल ढुलाई शुल्क निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने फागू में मुख्य नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को सेब सीजन के दौरान यातायात प्रबंधन और कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए।

बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग को फल उत्पादक क्षेत्रों को टर्मिनल मंडियों से जोड़ने वाली सड़कों के उचित रखरखाव और भारी बारिश और भूस्खलन से बाधित सड़कों को समय पर बहाल करने के निर्देश दिए गए।

हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन और प्रसंस्करण निगम लिमिटेड (एचपीएमसी) के प्रबंध निदेशक सुदेश कुमार मोखटा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और आश्वासन दिया कि सेब उत्पादकों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर