हरिद्वार कॉरिडोर को लेकर प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी ने की निर्मल अखाड़े के संतों से चर्चा

हरिद्वार, 8 जून (हि.स.)। उत्तराखंड शासन के प्रमुख सचिव मीनाक्षी सुंदरम व हरिद्वार जिलाधिकारी धीरज गबर्याल ने अखाड़ों के श्री महंतों से हरिद्वार कॉरिडोर के संबंध में मुलाकात की। प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी ने शनिवार को श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल कनखल पहुंचकर निर्मल पीठाधीश्वर श्री महंत ज्ञान देव सिंह महाराज एवं कोठारी महंत जसविंदर सिंह शास्त्री से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। दोनों अधिकारियों के साथ उत्तराखंड शासन के प्रमुख अधिकारियों का दल भी साथ था।

प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी ने प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित हरिद्वार कॉरिडोर के संबंध में श्री महंत ज्ञानदेव सिंह महाराज, कोठारी महंत जसविंदर सिंह शास्त्री के साथ व्यापक चर्चा की। श्री महंत ज्ञानदेव सिंह महाराज ने अधिकारियों को अखाड़े एवं संतों की राय से अवगत कराया। श्री महंत ज्ञानदेव सिंह ने तीर्थ नगरी हरिद्वार में यात्रा सीजन एवं विशेषकर स्नान पर्वों पर तीर्थ यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर क्राउड मैनेजमेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता बताई। हरिद्वार कॉरिडोर जैसी विशेष परियोजनाओं के संदर्भ में तीर्थनगरी के सभी समाज संत समाज, व्यापारी वर्ग, तीर्थ पुरोहित व सामाजिक कार्यकर्ता, स्ट्रीट वेंडर सभी से सर्वसम्मति की राय बनाकर इस योजना को क्रियान्वित करने की बात कही।

श्री महंत ज्ञानदेव सिंह ने कहा कि तीर्थ नगरी हरिद्वार के सौंदर्यीकरण के लिए ऐसी योजनाएं नितांत आवश्यक हैं, लेकिन उसमें किसी वर्ग का अहित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार सराहनीय काम कर रही है और संत समाज जनहित के कार्यों में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

कोठारी महंत जसविंदर सिंह शास्त्री ने दोनों अधिकारियों को अवगत कराया कि सरकार जो भी योजना प्रस्तावित अथवा क्रियान्वित करे, उसमें हरिद्वार के सभी वर्गों की सहमति, सुझाव और समर्थन अवश्य लें। उन्होंने प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी को शॉल एवं अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत अभिनंदन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर