लखनऊ क्षेत्र में संविदा चालकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

लखनऊ, 08 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में परिवहन की सुविधा को विस्तार देने के साथ-साथ रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के उदृेश्य से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने अपने कई डिपो के लिए संविदा चालकों की भर्ती का निर्णय किया है। इन डिपो में लखनऊ क्षेत्र में चारबाग, अवध, कैसरबाग, रायबरेली, उपनगरीय, हैदरगढ़ डिपो शामिल हैं।

संविदा चालक बनने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी इन डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक के कार्यालय से संपर्क कर अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं। चयनित अभ्यर्थियों को किमी के आधार पर निर्धारित राशि प्रदान की जाएगी, जबकि अतिरिक्त इंसेंटिव के साथ ही कई अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

चयनितों को मिलेंगी ये सुविधाएं

परिवहन निगम लखनऊ क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी के अनुसार, संविदा चालकों के पदों पर चयनित लोगों को 1.89 रुपये प्रति किमी. की दर से भुगतान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 22 दिन ड्यूटी एवं पांच हजार किलोमीटर पूरे करने पर तीन हजार रुपये प्रोत्साहन के रूप में प्रदान किए जाएंगे। यही नहीं, दो वर्ष की निर्धारित सेवा पूरी करने पर नियमानुसार उत्कृष्ट श्रेणी के लिए पारिश्रमिक एवं प्रोत्साहन सहित कुल 19,593 और उत्तम श्रेणी योजना के अंतर्गत पारिश्रमिक एवं प्रोत्साहन सहित कुल 16,593 रुपये में फिक्सेशन की व्यवस्था का लाभ मिलेगा। इसके अलावा दुर्घटनारहित बस संचालन करने पर अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, जबकि ईपीएफ एवं दुर्घटना बीमा के रूप में 7.5 लाख रुपये तक की सुविधा दी जाएगी। वहीं, फ्री यात्रा पास की सुविधा भी मिलेगी। सभी नियम व शर्तें नियमानुसार लागू होंगी।

ये होनी चाहिए योग्यता

परिवहन निगम की ओर से संविदा चालकों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता भी निर्धारित की गई है। इसके अनुसार वही अभ्यर्थी संविदा चालक के पद हेतु आवेदन कर सकेंगे जिनका कद (लंबाई) पांच फुट तीन इंच या इससे अधिक हो। आयु वर्ग के लिए निर्धारित योग्यता के अनुसार अभ्यर्थियों की उम्र न्यूनतम 23 वर्ष छह माह या इससे अधिक होनी चाहिए। इसी तरह शैक्षिक योग्यता के लिए मानक निर्धारित किया गया है जो कम से कम आठवीं कक्षा पास होना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर