राजस्थान में कल से हो सकती है प्री-मानसून की बारिश

जयपुर, 9 जून (हि.स.)। राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की बारिश शुरू हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के छह जिलों उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़) में अगले तीन दिन यानी 12 जून तक लगातार आंधी-बारिश का मौसम रहेगा।

मौसम विशेषज्ञों का भी कहना है कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज लगभग खत्म हो जाएगा। आज इसके असर से 11 जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर ने चार दिन तक आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अब महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ आने वाली नमी वाली हवा का अब प्रभाव मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में कल से धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होगा। इन हवा से होने वाली बारिश को प्री-मानसून की बारिश कहा जाएगा। सामान्यतः केरल में मानसून आने के 25 दिन बाद राजस्थान में एंट्री होती है। संभावना है कि राजस्थान में जून के आखिरी सप्ताह में मानसून की एंट्री हो सकती है।

राज्य में पिछले दो दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हो रही बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से श्रीगंगानगर, बीकानेर, फलोदी, कोटा, सीकर, जैसलमेर, चूरू समेत कई शहरों का तापमान सामान्य से नीचे चला गया। इससे लोगों को तेज झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। गुजरे 24 घंटे में जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर समेत कई शहरों में बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। जैसलमेर में कल तूफानी बारिश हुई, जिसके बाद यहां का तापमान एक डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। बाड़मेर में भी आंधी-बारिश के बाद तापमान 1.2 डिग्री गिरकर 41.9 डिग्री सेल्सियस और चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे कम तापमान कल 38.5 डिग्री सेल्सियस हनुमानगढ़ में मापा गया। उदयपुर के पास सराडा में 22 मिमी, सलूंबर में 6, गोगुंदा में 13, बड़गांव में 10, राजसमंद के देलवाड़ा में 10, रेलमगरा में 16, आमेट में 11, बाड़मेर में 6, पाली के देसूरी में 13, रानी में 9 मिमी बारिश हुई।

राजधानी जयपुर में भी कल दिनभर हल्के बादल और धूल रही। इससे यहां तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में 24 दिन बाद तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर मापा गया। जयपुर में आज मौसम साफ है। तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर