बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, क्या है राजनीतिक समीकरण

कोलकाता, 10 जून (हि.स.)। भारतीय चुनाव आयोग ने 10 जुलाई को देश के अन्य विधानसभाओं के साथ ही पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये चार विधानसभा क्षेत्र उत्तर 24 परगना जिले में बागदा, नदिया जिले में राणाघाट-दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर जिले में रायगंज और कोलकाता में मानिकतला हैं।

मानिकतला में उपचुनाव वहां से तृणमूल कांग्रेस के तत्कालीन विधायक साधन पांडे के निधन के कारण आवश्यक हो गया है। हालांकि, सबसे दिलचस्प बात बागदा, राणाघाट-दक्षिण और रायगंज के लिए उपचुनाव है।

इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों के पूर्व भाजपा विधायक अर्थात् बागदा से विश्वजीत दास, रानाघाट-दक्षिण से डॉ मुकुट मणि अधिकारी और रायगंज से कृष्णा कल्याणी 2021 में भाजपा के टिकट पर जीतने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल में शामिल हो गए थे। इन्हें लोकसभा चुनाव से पहले राज्य विधानसभा सदस्य के रूप में इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि उन्होंने तीन लोकसभा क्षेत्रों से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। इसलिए अब तीनों लोकसभा चुनाव हार गए। अब तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव कराए जाने की जरूरत है।

हालांकि, पश्चिम बंगाल के सीईओ कार्यालय के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि इन चार निर्वाचन क्षेत्रों के अलावा, इस वर्ष के भीतर छह अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी उपचुनाव कराने होंगे।

ये छह निर्वाचन क्षेत्र कूचबिहार जिले में सिताई, बांकुड़ा जिले में तालडांगरा, पश्चिम मिदनापुर जिले में मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना जिले में नैहाटी और हरोआ और अलीपुरद्वार जिले में मदारीहाट हैं।

तृणमूल कांग्रेस के पांच विधायक सीताई से जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया, तालडांगरा से अरूप चक्रवर्ती, मेदिनीपुर से जून मालिया, नैहाटी से पार्थ भौमिक और हरोआ से हाजी नूरुल इस्लाम इस बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। इसलिए अब उन्हें विधायक पद से इस्तीफा देना होगा, जिसके कारण इन पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव कराना होगा। इसी तरह मदारीहाट में भी उपचुनाव कराना होगा, क्योंकि वहां से निर्वाचित भाजपा विधायक मनोज टिग्गा ने इस बार अलीपुरद्वार लोकसभा से जीत हासिल की है। इसलिए उन्हें मदारीहाट से भी विधायक पद से इस्तीफा देना होगा। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर