बिहार के मुजफ्फरपुर में अब तक चमकी बुखार से पीड़ित 29 बच्चे का हुआ इलाज,बढ़ रहा है आंकड़ा

-उत्तर बिहार के 6 जिलों में सबसे अधिक मुजफ्फरपुर है प्रभावित

पटना, 13 जून (हि.स.)। उत्तर बिहार के लिए मासूम बच्चों का काल बना चमकी बुखार दिन प्रतिदिन अपना दायरा बढ़ा रहा है। जैसे-जैसे उमस भरी गर्मी बढ़ रही है, वैसे-वैसे चमकी बुखार के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है। 26 फरवरी को चमकी बुखार का पहला केस मुजफ्फरपुर के मेडिकल कॉलेज में दाखिल हुआ था तब से लेकर अब तक कल 29 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि सुखद बात है कि सभी बच्चे ठीक होकर घर जा चुके हैं लेकिन जितनी गर्मी उमस वाली लगातार पड़ रही है इससे यह इनकार नहीं किया जा सकता है कि अभी चमकी बुखार पर लगाम लगाया जा सके दिन प्रतिदिन आंकड़ों में इजाफा हो रहा है।

जिला प्रशासन के तरफ से भी चमकी बुखार को लेकर जागरूकता अभियान लगातार चलाई जा रही है, जिसका असर भी दिखा है । बीते वर्षों की तुलना में इस वर्ष अब तक संख्या काफी कम है और सुधार की स्थिति बहुत अच्छी है लेकिन आकड़े थम नहीं रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मेडिकल कॉलेज प्रशासन के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक चमकी बुखार के सबसे अधिक कैसे मुजफ्फरपुर से हैं, जिनकी संख्या है 16,पूर्वी चंपारण से 5, सीतामढ़ी,शिवहर से तीन-तीन वैशाली से एक और गोपालगंज से एक चमकी बुखार पीड़ित बच्चे मुजफ्फरपुर के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराए गए थे । इलाज के बाद सभी 29 बच्चे सुरक्षित घर जा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की टीम जागरूकता अभियान में यह साफ कहा है कि किसी भी बच्चे को अगर बुखार आए,उल्टियां करें या चमकी जैसी कोई भी टेंडेंसी दिखे तो अभिलंब अपने नजदीकी अस्पताल में जाएं या फिर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग की टीम को दें ताकि समय पर आपके बच्चों का इलाज स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के सहयोग से हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द/चंदा

   

सम्बंधित खबर